Home » इंटरनेशनल » G20 summit Osaka Japan Donald Trump meets PM Modi and discus on the issue of fugitive economic criminals
 

G20: पीएम मोदी से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, बोले हम अच्छे दोस्त, मिलकर करेंगे काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2019, 8:12 IST

जापान के ओसाका में आज से दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन शुरु हो रहा है. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं. यहां पीएम मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को अपना अच्छा दोस्त बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की. ट्रंप ने पीएम मोदी के साथ आगे मिलकर काम करने की इच्छा भी जताई. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर जी20 में शामिल होने के लिए जापान गए हुए है.

इस सम्मेलन में भारत की ओर से भगोड़े आर्थिक अपराधियों का मुद्दा उठेगा. मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मोदी से कहा, “आपने लोगों को साथ लाने का महान काम किया है. मुझे याद है कि जब आप पहली बार सत्ता में आए थे तब कई पार्टियां थीं जो आपस में लड़ रही थीं आज वो एकसाथ हैं. यह आपकी क्षमता का सबसे बड़ा सम्मान है.”

इसके साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि, "हम लोग काफी अच्छे दोस्त हो गए हैं, हमारे देशों में इससे पहले कभी इतनी नजदीकी नहीं हुई. मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं. हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर मिलिट्री में मिलकर काम करेंगे. आज हम लोग कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं.”

ट्रंप से मुलाकात के साथ ही पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की. बता दें कि दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी और आबे पहली बार मिले. मुलाकात के दौरान जापानी प्रधानमंत्री आबे ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी तो मोदी ने भी आबे को धन्यबाद कहा.

जी20 बैठक के दौरान पीएम मोदी सदस्य देशों पर भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे को गंभीरता से लेने की भी बात करेंगे. मोदी की इस कोशिश में जापानी प्रधानमंत्री आबे भी साथ दे रहे हैं. बता दें कि नीरव मोदी, विजय माल्या और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़े कारोबारियों ने ब्रिटेन और एंटीगुआ जैसे देशों में शरण ले रखी है. माल्या और नीरव के भारत प्रत्यर्पण का मामला ब्रिटेन की अदालत में लंबित है, जबकि चोकसी एंटीगुआ में है. तीनों कारोबारियों पर भारतीय बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है.

Video: जापान में PM मोदी का जलवा, लोग चिल्लाए.. जय श्री राम और वंदे मातरम

First published: 28 June 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी