Home » इंटरनेशनल » General elections in australia today
 

यहां वोट डालना है अनिवार्य, नहीं डालने पर देना पड़ता है 1000 का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2019, 9:11 IST

ऑस्ट्रेलिया में आज आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. यहां की सरकार द्वारा 1924 में अनिवार्य रूप से मतदान देने का नियम बनाया था. तब से अब तक यहां हमेशा 91% से अधिक वोटिंग होती है. ऑस्ट्रेलिया में साल 1994 में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई. यहां साल 1994 में 96.22 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की. ऑस्ट्रेलिया सरकार का मानना है कि वोटिंग करने से लोगों में राजनीति और सरकार के प्रति रुचि बढ़ती है. ऐसा करने से वे सक्रिय होकर वोट डालते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में भी भारत की तरह 18 या उससे अधिक उम्र के लोगों को वोट देने का अधिकार है. अगर यहां किसी व्यक्ति ने वोट नहीं किया, तो उससे सरकार जवाब मांगती है. अगर वोटर द्वारा संतुष्टजनक जवाब नहीं दिया या फिर बिना कारण के वोट नहीं किया, तो उस पर 1000 रुपए या फिर उससे अधिक का जुर्माना लगाती है.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस नियम का कुछ संगठनों द्वारा विरोध भी होता है. वे कहते हैं कि सरकार का ऐसा करना लोकतंत्र की आजादी के खिलाफ है. वहीं, इस नियम के समर्थकों का कहना है कि सरकार चुनने के लिए जनता की भागीदारी होना जरूरी है.

कंगाली से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने नागरिकों लगाए कड़े प्रतिबंध, रुपये की बदहाली से मचा हाहाकार

हर तीन साल में ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव होते हैं. यहां की सरकार वोटर्स की हर एक सुविधा का ख्याल रखती है, ताकि लोग वोटिंग में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें. सबसे अलग बात ये है कि यहां जिन लोगों का खुद का घर नहीं होता है, ले अपना रजिस्ट्रेशन यात्री वोटर्स के तौर पर करा सकते हैं. वहीं, अगर कोई अस्पताल में भर्ती है, तो उसकी वोटिंग पोस्टल बैलेट से कराई जाती है.

ताइवान बना same-sex मैरिज को लागू करने वाला पहला एशियाई देश

First published: 18 May 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी