Home » इंटरनेशनल » Twelve dead and at least 50 injured in Berlin market attack says Police
 

जर्मनी: बर्लिन के क्रिसमस बाज़ार में ट्रक दौड़ाया, 12 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2016, 9:23 IST
(ट्विटर)

जर्मनी की राजधानी बर्लिन के बाजार में ट्रक दौड़ाकर लोगों को कुचलने की सनसनीखेज घटना सामने आई है. शहर के व्यस्त क्रिसमस मार्केट में लोग इकट्ठा थे. विदेशी समाचार एजेंसियों के मुताबिक बाजार में अचानक घुसे एक ट्रक से कुचलकर 12 लोगों की मौत हो गई है. 

इससे पहले इसी साल 14 जुलाई को फ्रांस के नीस में इसी तरह का आतंकी हमला सामने आया था, जिसमें 86 लोगों की मौत हो गई थी. बर्लिन के बाजार में हुई इस घटना में तकरीबन 50 लोग घायल बताए जा रहे हैं.

ट्रक का ड्राइवर गिरफ़्तार

जर्मनी के गृह मंत्री ने अंदेशा जताया है कि ये जानबूझकर किया गया एक हमला है. वहीं बर्लिन पुलिस का कहना है कि वे पोलैंड में एक कंस्ट्रक्शन साइट से ट्रक चोरी होने के मामले की जांच कर रहे हैं.

इस दौरान ट्रक पर सवार एक अज्ञात शख्स मृत मिला है, जबकि लॉरी के ड्राइवर को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि पकड़ा गया शख्स अफ़ग़ानिस्तान या पाकिस्तान से फ़रवरी में जर्मनी आया था.

जर्मनी में शरण के लिए किया था आवेदन

गिरफ्तार शख्स ने जर्मनी में शरण लेने के लिए आवेदन किया था. क्रिसमस से चंद रोज पहले हुए इस हमले के बाद फ्रांस के शहरों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस साल जुलाई में नीस में हुए हमले की ज़िम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

जर्मनी की समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक पुलिस को अंदेशा है कि ट्रक बाज़ार के अंदर तकरीबन 50 से 80 मीटर तक दौड़ता रहा. हमले का वक्त रात के सवा आठ बजे बताया जा रहा है.

ट्रक में मृत मिला पोलैंड का नागरिक

वीडियो फ़ुटेज में दिख रहा है कि बाज़ार में लगे कई स्टॉल टूट गए और लोग ज़मीन पर गिरे हुए हैं. ये मार्केट ब्राइशाइप्लात्ज़ में है और कायसर विलहेम मेमोरियल चर्च के काफी पास है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक हमले के बाद बाजार का मंजर भयावह है.

ट्रक की तस्वीरों से पता चलता है कि उसका रजिस्ट्रेशन पड़ोसी देश पोलैंड का है. पोलैंड की मीडिया के मुताबिक ट्रक की चोरी सोमवार को होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि ट्रक में मृत मिला शख्स पोलैंड का नागरिक था, जबकि गिरफ्तार संदिग्ध की नागरिकता की तस्दीक की जा रही है.

First published: 20 December 2016, 9:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी