Home » इंटरनेशनल » Gilgit Baltistan: Massive protest held in Skardu demanding Pakistan to end the occupation of Gilgit Baltistan
 

पाकिस्तान से आज़ादी के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2017, 13:43 IST

गिलगित-बाल्टिस्तान के स्कार्दू इलाके में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि गिलिगित-बाल्टिस्तान से पाकिस्तान अपना अवैध कब्जा छोड़े. पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत घोषित करने के बाद ये विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं. 

दरअसल पाक अधिकृत कश्मीर के इस इलाके में काफी अरसे से पाकिस्तान सरकार पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लग रहे हैं, जिसके विरोध में गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग सड़कों पर उतर आए हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे एक प्रदर्शनकारी अमजद ने कहा, "गिलगित-बाल्टिस्तान की हर जमीन के मालिक क्षेत्रीय लोग हैं, कोई माई का लाल ये मालिकाना हक नहीं छीन सकता."

मार्च में ब्रिटेन की संसद ने किया था विरोध

ब्रिटेन की संसद ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पाचंवा प्रांत घोषित करने के पाकिस्तान सरकार के कदम की निंदा की थी. ब्रिटिश सांसदों ने इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पास किया, जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर का वैध एवं संवैधानिक अंग बताया.

यहां पाकिस्तान ने 1947 से गैर-कानूनी तौर पर कब्जा कर रखा है. भारत का भी मानना है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है और उसे खाली करना ही होगा. 

First published: 27 May 2017, 13:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी