Home » इंटरनेशनल » Global Expert Richard Horton says Lockdown should 10 weeks in India disease will end automatically
 

भारत में लॉकडाउन को लेकर ग्लोबल विशेषज्ञ की राय, कोरोना खत्म करने के लिए 10 हफ्तों तक हो बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 11:10 IST

Lockdown in India: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. 40 दिनों के लिए किए गए इस लॉकडाउन की अवधि 3 मई को समाप्त होगी. लेकिन भारत में लॉकडाउन को लेकर एक ग्लोबल विशेषज्ञ (Global Expert) की राय ने सबसे चौंका दिया. उनका कहना है कि भारत को कम से कम 10 हफ्तों तक लॉकडाउन जारी रखना चाहिए. दरअसल, मेडिकल जर्नल लांसेट के एडिटर इन चीफ रिचर्ड हॉर्टन का कहना है कि भारत को लॉकडाउन हटाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

रिचर्ड का कहना है कि, भारत को कम से कम 10 हफ्तों तक लॉकडाउन जारी रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि किसी भी देश में यह महामारी हमेशा के लिए नहीं है. यह अपने आप ही खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यदि भारत में लॉकडाउन सफल होता है तो 10 हफ्तों में यह महामारी निश्चित तौर पर खत्म हो जाएगी.


Coronavirus: दिल्ली में हुई मौत, लॉकडाउन की वजह से नहीं पहुंचा शव, परिवार ने की पुआल की अंत्येष्टि

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया था, उसी दिन देश के सभी राज्यों ने 31 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश दिया था. लेकिन पीएम मोदी ने दो दिन बार यानी 24 मार्च को इसे बढ़ाकर 21 दिन कर दिया. जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हुई, लेकिन उसी दिन पीएम मोदी ने लॉकडाउन को एक बार फिर से बढ़ा दिया और इसे 19 दिन बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया.

Covid-19: भारत में पिछले 24 घंटे का हाल- नए 1383 मामले, 50 मौतें, महाराष्ट्र, गुजरात सबसे ऊपर

गौरतलब है कि जिस दिन भारत में जनता कर्फ्यू यानी 22 मार्च को देशभर में कोरोना के कुल मामले करीब 700 थे, और लॉकडाउन में ये संख्या बढ़कर 21 हजार को पार कर गई. इससे समझा जा सकता है कि अगर वक्त रहते लॉकडाउन न किया जाता तो हालात और भी भयानक हो सकते थे. हालांकि लोगों को अभी भी लग रहा है कि तीन मई तक के लॉकडाउन के बाद देश में सबकुछ सामान्य हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि लॉकडाउन में भी जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं वह यकीनन चिंता की बात हैं.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में एक लाख 84 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 26 लाख से ज्यादा संक्रमित

Coronavirus: डॉक्टर पर किया हमला तो 6 साल की जेल, 5 लाख जुर्माना, आ रहा है नया कानून

First published: 23 April 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी