Home » इंटरनेशनल » Good Country Index: Sweden Top on the list & India's rank 70th out of 163
 

आधे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमाराः गुड कंट्री इंडेक्स

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 3 June 2016, 14:06 IST

दुनिया के अच्छे देशों की ताजा सूची जारी हो गई है. द गुड कंट्री इंडेक्स नामक सूची में दुनिया के 163 देशों को शामिल किया गया है. जिनमें भारत का नंबर 70 है जबकि स्वीडेन को आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे अच्छा देश बताया गया है.

दुनिया में रहने वाले लोगों के लिए उनके मुल्क अच्छे बनें और लोगों को समस्त मूलभूत सुविधाएं मिलने के साथ उनका जीवन स्तर सुधरे इस विचार के साथ द गुड कंट्री सर्वे किया गया. 

इस सूची को तैयार करने के लिए 163 मुल्कों का विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक योगदान जांचा-परखा गया. इनमें साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कल्चर, इंटरनेशनल पीस एंड सिक्योरिटी, वर्ल्ड ऑर्डर, प्लैनेट एंड क्लाइमेट, प्रॉसपेरिटी एंड इक्वलिटी और हेल्थ एंड वेलबींग जैसे सात क्षेत्र शामिल हैं.

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्टः भारत के 'अच्छे दिन' अभी नहीं आए

इन सभी सात क्षेत्रों में मिली पोजीशन के हिसाब से दुनिया के 163 सबसे अच्छे मुल्कों की सूची तैयार की गई. जिसमें पहले पायदान पर स्वीडन है. 

जबकि टॉप टेन मुल्कों में कोई भी एशियाई देश शामिल नहीं है. स्वीडन के बाद दूसरे स्थान पर डेनमार्क, नीदरलैंड्स तीसरे, यूनाइटेड किंगडम चौथे, जर्मनी पांचवें, फिनलैंड छठे, कनाडा सातवें, फ्रांस आठवें, ऑस्ट्रिया नौंवे और न्यूजीलैंड 10वें स्थान पर आता है. 

अगर प्रमुख एशियाई मुल्कों की बात करें तो जापान 19वें, रिपब्लिक ऑफ कोरिया 31वें, मॉरीशस 33वें, इस्त्रायल 42वें, मलयेशिया 46वें, थाईलैंड 57वें, कतर 58वें, यूएई 64वें, चीन 67वें और भारत 70वें स्थान पर है.

जानेंः 7 बातें जो बनाती हैं फ़िनलैंड स्कूल सिस्टम को दुनिया में अलबेला

इस सूची में अमेरिका 21वें, श्रीलंका 85वें, पाकिस्तान 117वें और बांग्लादेश 121वें स्थान पर है.

अगर अलग-अलग क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ योगदान की बात करें तो प्रॉस्पेरिटी एंड इक्वलिटी और हेल्थ एंड वेलबींग में स्वीडन, वर्ल्ड ऑर्डर में ऑस्ट्रिया (9), कल्चर में लग्जेमबर्ग (16), प्लैटेन एंड क्लाइमेट में आइसलैंड (27), इंटरनेशनल पीस एंड सिक्योरिटी में साउथ अफ्रीका (52), साइंस एंड टेक्नोलॉजी में यूनाइटेड किंगडम (4) नंबर एक पर हैं. 

सर्वे के पीछे की शख्सियत

बीते 20 वर्षों में 50 से ज्यादा देशों के राष्ट्र प्रमुखों और सरकार के मुखिया के साथ काम कर चुके साइमन एन्हॉल्ट ने इस दौरान इन मुल्कों को उत्पादकता बढ़ाने और बाकी दुनिया के साथ जुड़ने में मदद की. 

जानेंः सबसे पावरफुल पासपोर्ट किस देश का है?

यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ इस्ट एंजिला के ऑनरैरी प्रोफेसर और दुनिया के तमाम मुल्कों की ऑनरैरी और सलाहकार पद संभालने वाले एन्हॉल्ट ने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए गुड कंट्री इंडेक्स को तैयार किया. 

पिछले 11 वर्षों से साइमन दो प्रमुख वैश्विक सर्वे भी प्रकाशित करते आ रहे हैं.

First published: 3 June 2016, 14:06 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी