Home » इंटरनेशनल » Good news: Britain becomes first country to approve COVID-19 vaccine, British regulator gives approvals
 

खुशखबरी : ब्रिटेन बना फाइज़र वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश, ब्रिटिश रेगुलेटर ने दी अनुमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 15:12 IST

ब्रिटेन बुधवार को COVID -19 के खिलाफ फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन (Pfizer BioNTech covid vaccine) को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है, जो घातक कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण का रास्ता साफ करेगा. ब्रिटिश नियामक मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी the Medicines and Healthcare products Regulatory Agency (MHRA) का कहना है कि COVID -19 बीमारी के खिलाफ 95 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करने का दावा करने वाली कंपनी वैक्सीन रोल आउट के लिए सुरक्षित है.

अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर और जर्मन बायोटेक फर्म BioNTech द्वारा निर्मित वैक्सीन ने हाल ही में दावा किया था कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए प्रभावकारी है. ब्रिटेन सरकार ने MHRA को गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावशीलता के मजबूत मानकों को पूरा करने के लिए उपयोग करने के लिए डेटा को देखने के लिए कहा था.


ब्रिटेन को 2021 के अंत तक कुल 40 मिलियन खुराक प्राप्त होने की उम्मीद है, जो आबादी के एक तिहाई तक टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त है, जिसमें अगले वर्ष की पहली छमाही में अधिकांश खुराक अनुमानित है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा “अगर मंजूरी मिल जाती है, तो एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) देने के लिए तैयार हो जाएगा.

एनएचएस को व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम प्रदान करने का व्यापक अनुभव है और क्लीनिकल प्राथमिकता के अनुसार वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए हमारे पास लॉजिस्टिक एक्सपर्ट, ट्रांसपोर्ट और कार्यबल है, जिस गति से इसका निर्माण किया जा सकता है.“ यूके सरकार ने जोर देकर कहा कि COVID-19 वैक्सीन केवल यूके के स्वतंत्र नियामक द्वारा आपूर्ति के लिए अधिकृत होगी यदि यह गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावशीलता के सख्त मानकों को पूरा करती है, और यदि वे संतुष्ट हैं तो वैक्सीन का लगातार निर्माण किया जा सकता है.

MHRA ब्रिटेन का स्वतंत्र नियामक है, जिसे गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावशीलता के उच्चतम मानकों की आवश्यकता के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्थान के रूप में जाना जाता है. वैक्सीन का निर्माण BioNTech की जर्मन साइटों के साथ-साथ बेल्जियम में Pfizer के विनिर्माण स्थल में किया जाएगा. .

यूके सरकार ने कहा कि यह विश्वास बना हुआ है कि फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन को वितरित करने के लिए आवश्यक कोल्ड सप्लाई चेन से कोई समस्या या देरी नहीं होगी. जब टीके को फ्रिज में संग्रहित किया जाता है, तो इसमें 2 से 8 डिग्री के तापमान पर पांच दिनों तक का प्रभावी जीवन होता है, जो इसे वितरण केंद्रों पर आसानी से संग्रहीत करने में आसान बनाएगा.

अमेरिकी फार्मा समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बुधवार को कहा कि उनकी कंपनी को पश्चिम में इस तरह का पहला पुरस्कार मिलने के बाद कोविद के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन के बायोएनटेक-फाइजर के टीके को "ऐतिहासिक क्षण" के रूप में मंजूरी दी गई है.

Coronavirus Update: सनी देओल कोरोना वायरस पॉजिटिव, जानिए पिछले 24 घंटे में आये कितने नए मामले

First published: 2 December 2020, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी