Home » इंटरनेशनल » Google cancels Huawei’s Android license: What does it mean for the phones?
 

Google ने रद्द किया Huawei का Android लाइसेंस, जानिए क्या होगा आप पर असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2019, 15:08 IST

गूगल ने चीन की दिग्गज मोबाइल कंपनी Huawei को बड़ा झटका दिया है. Google ने कंपनी के साथ व्यापार को निलंबित कर और Android के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया है. रॉयटर्स की एक विशेष रिपोर्ट के अनुसार, Google हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और तकनीकी सेवाओं के हस्तांतरण को रोक रहा है और यह कदम Huawei के फोन पर भविष्य के अपडेट को भी प्रभावित करेगा.

यह कदम तब उठाया गया है जब अमेरिकी सरकार ने हुआवेई को एंटिटी लिस्ट ’में शामिल किया, जिसका मतलब है कि अमेरिकी कंपनियां सरकार से अप्रूवल के बिना चीनी दूरसंचार प्रमुख के साथ कारोबार नहीं कर सकती हैं. यह अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के मद्देनजर एक बड़ा कदम है.अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसका Huawei उपयोगकर्ताओं पर क्या असर पड़ेगा.


 

जानकारों के अनुसार एंड्रॉइड Huawei फोन पर काम करना जारी रखेगा. इसी तरह Google Play, Google Play Protect अभी आपके Huawei फोन पर चलता रहेगा और आपके पास Google Play Store पर ऐप्स तक पहुंच होगी. यह चीन के बाहर हुआवेई के बाजारों में प्ले स्टोर समग्र एंड्रॉइड अनुभव के लिए महत्वपूर्ण है.

हुआवेई दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता बन गया और इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) संख्या के अनुसार कंपनी ने तिमाही में सालाना आधार पर 50.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 59.1 मिलियन यूनिट के साथ 19 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की.

जेल के अंदर सुरक्षाकर्मी और कैदियों के बीच खूनी जंग, 32 कैदियों की मौत

First published: 20 May 2019, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी