Home » इंटरनेशनल » Google Maps just accidentally exposed Taiwan's secret missile sites
 

गूगल मैप से हुई गलती, दिखा दी इस देश की सीक्रेट मिसाइल साइट की तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 17:04 IST

ताइवान के मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि Google ने बुधवार को ताइवान के नए नक्शे जारी किए और इस प्रक्रिया में द्वीप के कुछ छिपे हुए मिसाइल स्थलों को उजागर कर दिया. ताइवान एक स्व-शासित लोकतांत्रिक क्षेत्र है, जिस पर चीन हमेशा से अपना कब्ज़ा जताता रहा है. वह अभी भी बड़े पैमाने पर चीनी सैन्य बल के निशाने पर माना जाता है.

चीन का कहना है कि यदि आवश्यक हुआ तो वह ताइवान को हासिल करने के लिए बल का उपयोग करेगा. इसलिए ताइवान अपनी सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों को तैयार कर रहा है. Google मैप्स ने 2012 में शुरू हुए दुनिया के 3डी मानचित्रों के के तहत, बुधवार को ताइपेई न्यू ताइपे, ताओयुआन और ताइचुंग के प्रभावशाली त्रि-आयामी मैप जारी किये. ताइवान का कहना है कि यह इन जगहों को गुप्त रखना चाहिए था.

 

ताइवान समाचार ने शुक्रवार को बताया कि Google के नए शहर के नक्शे ने द्वीप के कुछ बुनियादी ढांचे पर स्पष्ट नज़र रखी है. नए नक्शों में दिखाई देने वाले नेशनल सिक्योरिटी ब्यूरो, मिलिट्री इंटेलिजेंस ब्यूरो, और एक पूर्व गुप्त पैट्रियट मिसाइल बेस, ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट किया है. मिसाइल और लांचर नक्शे में आसानी से देखे जा सकते हैं. राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय अभी इस मुद्दे पर Google के साथ बातचीत कर रहा है. राष्ट्रीय रक्षा मंत्री येन डे-फा ने जनता से शांत रहने का आग्रह किया है.

एक रक्षा अधिकारी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया, "वास्तव में गोपनीय हिस्से सभी संरचनाओं के अंदर हैं, जिन्हें 3 डी मानचित्रों के माध्यम से उजागर करना बहुत मुश्किल है." ताइवान की सेना दुनिया भर के आतंकवादियों के लिए एक समस्या, वाणिज्यिक उपग्रह प्रौद्योगिकी द्वारा अवलोकन का मुकाबला करने के लिए कदम उठा रही है. विशेष रूप से ताइवान ने पहले भी इस तरह के मुद्दों से निपटा है.

First published: 16 February 2019, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी