Home » इंटरनेशनल » Grammy 2016: Amy director Asif Kapadia wins
 

भारतीय मूल के आसिफ कपाड़िया ने बाफ्टा के बाद जीता ग्रैमी अवॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2016, 17:33 IST

भारतीय मूल के ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया ने बाफ्टा के बाद ग्रैमी अवॉर्ड भी जीत लिया है.

कपाड़िया को डॉक्यूमेंट्री एमी के लिए बेस्ट म्यूजिक फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है. वहीं दूसरी तरफ भारतीय मूल की अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सितारवादक और स्वर्गीय रविशंकर की पुत्री अनुष्का शंकर लगातार दूसरी बार ग्रैमी अवॉर्ड नहीं जीत पाईं.

टेलर स्विफ्ट को ग्रैमी के सबसे प्रतिष्ठित एलबम ऑफ द ईयर का सम्मान दिया गया. आसिफ कपाड़िया की डॉक्यूमेंट्री गायिका एमी वाइनहाउस के जीवन पर आधारित है. सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक फिल्म की श्रेणी में उन्होंने एलेक्स गिबनी और डेव ग्रोल को पछाड़ते हुए ग्रैमी अवॉर्ड जीता है.

अनुष्का शंकर के एलबम होम को भी बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक एलबम की श्रेणी में शामिल किया गया था. लेकिन इस श्रेणी में एंजेलिक किडजो के एलबम सिंग्स के सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया.

अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट को ग्रैमी के सर्वश्रेष्ठ खिताब के लिए चुना गया है. उनके एलबम 1989 को सर्वोच्च सम्मान एलबम ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया. यह एलबम साल 2014 में सबसे ज्यादा बिकने वाला म्यूजिक एलबम है.

स्विफ्ट एलबम ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने के साथ ही दुनिया की पहली महिला गायिका हो गई हैं, जिन्हें इस सम्मान के लिए दूसरी बार चुना गया है. इससे पहले साल 2009 में आये एलबम फियरलेस के लिए भी उन्हें यह पुरस्कार दिया जा चुका है.

अमेरिका के मशहूर रैप सिंगर केंड्रिक लमार ग्रैमी अवॉर्ड-2016 में सबसे ज्यादा पांच श्रेणियों में सफल रहे. लेकिन लमार का एलबम टू पिंप ए बटरफ्लाई बेस्ट एलबम का अवॉर्ड जीतने में कामयाब नहीं हो सका.

First published: 17 February 2016, 17:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी