Home » इंटरनेशनल » Greek elections conservatives win power from syriza
 

ग्रीस में संसदीय चुनाव में न्यू डेमोक्रेसी की जीत, सिरिजा युग का अंत

न्यूज एजेंसी | Updated on: 8 July 2019, 17:11 IST

ग्रीस में हुए संसदीय चुनावों में दक्षिणपंथी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने जीत हासिल की है, यह जीत वामपंथी सिरिजा गठबंधन युग के अंत का संकेत है, जो 2015 से सत्ता में काबिज रही है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने रविवार को अपनी हार को स्वीकार कर ली और न्यू डेमोक्रेसी के नेता किरियाकोस मित्सोताकिस को बधाई दी.

एक टेलीफोन पर वार्ता में, दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि सत्ता का हस्तांतरण सोमवार को होगा, जिसके तुरंत बाद मित्सोताकिस को राष्ट्र के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपौलोस के सामने शपथ ग्रहण करने के लिए तैयार है, जो अपराह्न 1 बजे होगा.

मित्सोतकिस ने रविवार की रात देश में विकास और रोजगार के लिए काम करने का वादा किया.

नई संसद में स्पष्ट बहुमत पाने वाली पार्टी के नेता मित्सोताकिस ने कहा, "मैंने एक मजबूत जनादेश के लिए देने कहा और आप इसे देने में मेरे प्रति उदार रहे हैं. मैं आपको निराश नहीं करूंगा."

उन्होंने वादा किया कि उनकी सरकार को पारदर्शिता और योग्यता के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा, और घोषणा की कि हेलेनिक पार्लियामेंट (ग्रीक संसद) सत्र पूरे गर्मियों में होगा 'क्योंकि भविष्य इंतजार नहीं कर सकता.'

न्यू डेमोक्रेसी ने 39.8 प्रतिशत वोट और 300 सदस्यीय संसद में 158 सीटें हासिल किए, जो पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी सांसदों की संख्या से सात अधिक हैं.

ग्रीस में आर्थिक संकट, बेलआउट के बाद रविवार को हुए पहले संसदीय चुनाव में 31.6 प्रतिशत वोट हासिल करने वाली सिरिजा के पास संसद 86 सीटें रहेंगी.

तीसरे स्थान पर मूवमेंट फॉर चेंज (काइनल) पार्टी है, जिसमें सामाजिक लोकतांत्रिक पार्टी पास्को का 2018 में विलय हो गया था, इसने 8.1 प्रतिशत वोट के साथ 22 सीटें जीती हैं. चौथे स्थान पर केकेई (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ ग्रीस) रही जिसने 5.3 प्रतिशत वोट और 15 सीटें हासिल की हैं.

चुनाव में मतदान लगभग 57 प्रतिशत हुआ, जो दशकों में सबसे कम आंकड़ों में से एक है. हालांकि चिलचिलाती गर्मी में चुनाव होने की वजह से जितनी अपेक्षा की गई थी, उसके मुकाबले यह थोड़ा बेहतर रहा. रविवार को गर्म लहर के साथ तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया था.

पाकिस्तानी मंत्री ने किया ऐसा काम, जिसे देख सोशल मीडिया पर खूब उड़ रही खिल्ली

First published: 8 July 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी