Home » इंटरनेशनल » Guatemalan Mother Pleads With Soldier To Let Her and her son Enter US photos goes viral
 

बेटे के साथ बॉर्डर क्रॉस करने की इजाजत मांगती रही बेबस मां, तस्वीर देखकर भीग जाएंगी आपकी आंखें

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2019, 15:28 IST
(Jose Luis Gonzalez/Reuters)

दुनियाभर में हर साल लाखों लोग बेहतर जिंदगी की तलाश में अपना घर-परिवार, रिश्तेदार और देश छोड़कर चले जाते हैं. उनकी ख्वाहिश होती है कि विदेश में जाकर वह अपने बच्चों को बेहतर भविष्य दे सकेंगे उनकी ठीक से परवरिश करेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें तमाम पापड़ बेलने पड़ते हैं. जिन देशों के अपना देश छोड़कर जाते हैं उनमें अमेरिका के आसपास के तमाम देश शामिल हैं. जिनमें मैक्सिको प्रमुख है.

हर साल हजारों लोक अवैध रूप से अमेरिका में घुसने की कोशिश करते हैं. कुछ इस काम में सफल हो जाते हैं तो कुछ सैनिकों के हत्थे चढ़ जाते हैं. ऐसी एक तस्वीर इनदिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है. जो किसी की भी आंखों के भिगोने के लिए काफी है. क्योंकि ये तस्वीर मैक्सिको सहित दुनियाभर के शरणार्थियों की तस्वीर बयां करती है.

दरअसल, इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक महिला घुटनों के बल बैठकर रो रही है. उसकी बगल में उसका बेटा खड़ा हुआ है. पास ही में एक बंदूकधारी सैनिक भी खड़ी है. बच्चा अपनी मां को रोता देख उदाह है. वह नहीं जानता कि उसकी मां की आंखों में आंसू क्यों हैं और वह सैनिक वहां क्यों खड़ा हुआ है. दरअसल ये मां अपने बेटे के साथ रोते हुए मैक्सिकन नेशनल गार्ड के जवान से बॉर्डर पार करने की गुहार लगा रही है.

इस तस्वीर को रॉयटर्स के फोटोग्राफर जोस लुइस गोंजालेज ने सोमवार को क्लिक किया है. फोटो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जो हर किसी के दिल को झकझोर रही है. ये तस्वीर मैक्सिको की है. जहां महिला अपने 6 साल के बच्चे के साथ मैक्सिकन बॉर्डर पार कर अमेरिका जाने के लिए सैनिक के सामने गिड़गिड़ा रही है.

Jose Luis Gonzalez/Reuters

बता दें कि ये मां और बेटे ग्वाटेमाला से करीब 2410 किलोमीटर की दूरी तय कर मैक्सिको के सीमावर्ती शहर सियूदाद जुआरेज पहुंचे थे. मां अपने बेटे को बेहतर भविष्य देने के लिए बॉर्डर पार कर अमेरिका जाना चाहती थी, लेकिन बॉर्डर के महज चंद कदम की दूरी पर ही उन्हें सुरक्षाकर्मियों के रोक लिया.

सुरक्षाकर्मियों ने उसे बॉर्डर पार करने की इजाजत नहीं दी. मां ने तमाम मिन्नतें की लेकिन सुरक्षाकर्मियों का कलेजा नहीं पसीजा क्योंकि वह कानून और देश की सेवा के वायदे के साथ बॉर्डर पर तैनात थे. इसलिए उन्होंने एक बेबस मां के आंसुओं को नजर अंजाद कर दिया जो महज अपने 6 साल के बेटे के साथ हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर वहां पहुंची थी.

Jose Luis Gonzalez/Reuters

फोटोग्राफर जोस लुइस के मुताबिक महिला नेशनल गार्ड के जवान से रो-रो कर बॉर्डर पार करने देने की भीख मांग रही थी. वह अपने बेटे के बेहतर भविष्य के लिए सरहद पार कर अमेरिका जाना चाहती थी. महीला करीब 9 मिनट तक अपने बेटे के साथ नेशनल गार्ड के जवान से गुहार लाती रही.

Jose Luis Gonzalez/Reuters

लेकिन जवान ने उसकी आंसुंओं नजर अंजाद कर अपने कलेजे पर पत्थर रख लिया. बता दें कि नेशनल गार्ड करीब एक तिहाई सैनिकों को सीमा पर गश्त करने का काम सौंपा गया है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ग्वाटेमाला से आ रहे शरणार्थियों को रोकने के लिए मैक्सिकन राष्ट्रपति से मांग की थी.

आपकी आंखों को गीला कर देगी नदी किनारे पानी में मिले बाप-बेटी के शव की ये तस्वीर

First published: 26 July 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी