Home » इंटरनेशनल » hafiz saeed claimed, burhan wani called me just death
 

लश्कर चीफ हाफिज सईद का दावा, बुरहान वानी ने मुठभेड़ से पहले की थी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2016, 13:23 IST
(कैच न्यूज)

कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा एनकाउंटर में मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी ने मरने से पहले हाफिज सईद से बात की थी. पाकिस्तान के गुजरांवाला में लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद ने खुद ही इस बात का दावा किया.

हाफिज ने कहा कि बुरहान ने बातचीत के दौरान उससे कहा था कि मेरी जिंदगी की ख्वाहिश थी कि आपसे बात करूं. अब ख्वाहिश पूरी हो गई. अब सिर्फ शहादत का मुल्तबिर हूं. साथ ही उसने बताया कि बुरहान का संपर्क पाकिस्तान में हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाउद्दीन और लश्कर के अन्य कमांडरों से था.

हाफिज सईद ने इस बात का खुलासा किया कि बुरहान ने अपने ऑपरेशन जिस पर वह काम कर रहा था के बारे में बताने के लिए उसे फोन किया था. उसने कहा कि बुरहान ने उससे भारतीय सेना से निपटने और उसे हराने की तैयारियों पर चर्चा की थी.

इस खुलासे के बाद भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने बुरहान के कॉल रिकॉर्ड की जांच की. इसमें सामने आया कि एनकाउंटर से पहले बुरहान के नंबर से पाकिस्तान में कई कॉल किए गए थे. हो सकता है कि इसमें कोई नंबर हाफिज सईद का हो.

बुरहान वानी की मौत के बाद से हाफिज सईद और सैयद सलाउद्दीन ने उसके समर्थन में पाकिस्तान में कई शोकसभाएं कीं. पाक अधिकृत कश्मीर में एक हफ्ते पहले वानी के लिए आयोजित रैली में हिजबुल मुजाहिदीन के नेता, सैयद सलाहुद्दीन के साथ हाफिज सईद ने मंच का साझा किया था.

इससे पहले खुलासा हुआ था कि हाफिज सईद और सैयद सलाउद्दीन ने कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तान से हवाला के जरिए 50-60 करोड़ रुपये भेजे थे. इसके लिए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आईएसआई के अधिकारियों और हाफिज सईद के साथ ही सलाउद्दीन ने भी बैठक की थी.

इस बैठक में जैश का कमांडर अब्दुर रऊफ भी मौजूद था. खुलासा हुआ है कि पिछले एक साल में करीब 100 करोड़ रुपये हवाला के जरिये कश्मीर घाटी में भेजा गया.

First published: 20 July 2016, 13:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी