Home » इंटरनेशनल » Harinder Sidhu to be new Australian High Commissioner
 

हरिंदर सिद्धू होंगी भारत में ऑस्ट्रेलिया की अगली उच्चायुक्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2016, 18:54 IST

भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई हरिंदर सिद्धू को ऑस्ट्रेलिया ने भारत में अपना उच्चायुक्त नियुक्त किया है.

हरिंदर पिछले पांच सालों में ऐसी दूसरी भारतीय मूल की अधिकारी हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया ने अपने दूत के तौर पर भारत में नियुक्त किया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हरिंदर सिद्धू मूलतः पंजाब की रहने वाली है. सिद्धू से पहले भारतीय मूल के पीटर वर्गीज साल 2009-2012 के समय में बतौर ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त तैनात रहे थे.

भारत में अपनी नियुक्ति के बाद सिद्धू ने कहा कि वह भारत जैसे उर्जावान देश में अपनी नई भूमिका को लेकर काफी उत्साहित हैं.

हरिंदर सिद्धू अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए बताया कि 'एक राजनयिक के लिए इस वक्त भारत एक बहुत रोमांचक जगह है. भारत का आर्थिक पहलू बहुत उज्ज्वल है और यह बहुत प्रभावशाली एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सक्रिय देश है. व्यक्तिगत स्तर पर यह देश हमेशा से ही मुझे आकर्षित करता रहा है और यहां रहने के दौरान मैं भारत की भाषा, संस्कृति और इतिहास के बारे अधिक से अधिक जानकारी जुटाने को उत्सुक हूं.'

सिद्धू निवर्तमान उच्चायुक्त पैट्रिक सकलिंग की जगह लेंगी. हरिंदर सिद्धू अपने परिवार के साथ बचपन में ही आस्ट्रेलिया आ गई थीं.

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया की नई उच्चायुक्त की घोषणा करते हुए बताया कि 'भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत ऑस्ट्रेलिया के सबसे निकटवर्ती और सबसे महत्वपूर्ण साझीदारों में से एक है. भारत हमारा 10वां सबसे बड़ा कारोबारी साझीदार है और दोनों ओर से हमारा यह निवेश 20 अरब डॉलर से कहीं अधिक का है'.

जूली ने कहा 'हरिंदर सिद्धू भारत के अलावा भूटान में भी ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त की जिम्मेदारी को निभाएंगी.

First published: 11 February 2016, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी