Home » इंटरनेशनल » Hawaii Kilauea Volcano Destroys 21 homes on the big big island in America
 

अमेरिका: ज्वालामुखी ने मचाया तांडव, 200 फुट उठे लावे में कई घर तबाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 15:34 IST

अमेरिका के हवाई द्वीप में ज्वालामुखी विस्फोट ने तबाही मचा दी है. तबाही का ये सिलसिला अभी बढ़ता ही जा रहा है. माउंट किलाऊ ज्वालामुखी फटने से तबाह होने वाले घरों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. वहीं ज्वालामुखी का लावा करीब 61 मीटर (200 फीट) बाहर तक आ गया. अभी तक इलाके से करीब 1700 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है. लोगों की वापसी की कोई संभावना फिलहाल नजर नहीं आ रही.

हवाई के अधिकारियों के मुताबिक तबाह हुए घर लीलानी एस्टेट उपखंड में हैं. जहां ज्वालामुखी फटने के कारण जगह-जगह जमीन फट गई है और उससे लगातार विषाक्त गैस और भाप बाहर निकल रही है. वहीं पूना एस्टेट्स इलाके में 10 हजार लोगों को घर खाली कर जाने को कहा गया है.

हवाई की प्रवक्ता ने जैनेट सैंडर ने कहा कि आंकड़ों में बदलाव हो सकता है. यह पीड़ादायक है. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे वोल्कैनलॉजिस्ट वेंडी स्टोवैल ने कहा कि अंदर अभी और लावा भरा हुआ है. जो अभी निकल सकता है. जब तक लावा अंदर मौजूद है तब तक यह निकलता रहेगा.

वहीं रेडक्रॉस सोसाइटी ने 2 कैंप लगाए हैं. साथ ही UBER फ्री राइड के जरिए लोगों को बाहर निकालने का काम कर रही है. बता दें कि बीते बुधवार को इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अध‍िक भूकंप के झटके आए थे. माउंट किलाऊ ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर द‍िया गया था. यह ज्‍वालामुखी आसपास इलाकों तक लावा उगल रहा है और साथ ही धुएं का गुबार भी फैला रहा है.

लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रशासन की ओर से लगातार मदद मुहैया कराई जा रही है. गौरतलब है कि माउंट किलाऊ दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है. इसमें भूकंप के कई झटकों के बाद विस्फोट हो जाता है.

ये भी पढ़ें- पृथ्वी से टकराएगी आसमानी आफत, ठप हो जाएंगे मोबाइल, TV और जीपीएस

First published: 7 May 2018, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी