Home » इंटरनेशनल » Hillary Clinton creates history, wins Democratic nomination for USA presidential election
 

हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति चुनाव में पहली महिला उम्मीदवार बनकर रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2016, 10:36 IST

हिलेरी क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करके अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इतिहास रच दिया है. वह अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में किसी बड़ी पार्टी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई हैं. 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी इससे पहले विदेश मंत्री की भी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं. इसके साथ ही वह न्यूयॉर्क से सीनेटर भी रही हैं. हिलेरी ने फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में पार्टी के कुल 4764 डेलीगेट्स में से बहुमत का समर्थन हासिल करके उम्मीदवारी जीती है.

बर्नी सैंडर्स ने किया एलान

प्राइमरी चुनावों में हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स ने अपने गृह राज्य वरमोंट की बारी आने पर हिलेरी के नामांकन का प्रस्ताव पेश किया और इस तरह उन्होंने गहरे मतभेदों से जूझ रही पार्टी के लिए एकता का अहम संदेश दिया. 

सैंडर्स ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पार्टी उम्मीवार के तौर पर हिलेरी के सर्वसम्मत नामांकन का रास्ता साफ करने के लिए नियमों के निलंबन की अपील की. उन्होंने कहा, "मैं प्रस्ताव रखता हूं कि हिलेरी क्लिंटन को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार नामांकित किया जाए." 

डेमोक्रेटिक पार्टी के कन्वेंशन में बिल क्लिंटन ने कहा, "मैंने अपनी सर्वश्रेष्ठ दोस्त से शादी की. मुझे अब भी आश्चर्य हो रहा है कि वह कितनी स्मार्ट, मजबूत, प्यारी और परवाह करने वाली थी. हिलेरी ने एक नई दुनिया की जनसेवा के लिए मेरी आंखें खोल दी हैं."

बिल क्लिंटन ने कहा, "आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के खिलाफ कार्रवाई के राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले का हिलेरी ने समर्थन किया था."

First published: 27 July 2016, 10:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी