Home » इंटरनेशनल » Hinduja Group take over London Old War Office
 

हिंदूजा समूह ने खरीदी विंस्टन चर्चिल से जुड़ी इमारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2016, 17:01 IST

ब्रिटेन के हिंदूजा समूह ने लंदन स्थित ऐतिहासिक ओल्ड वार आफिस भवन खरीद लिया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल दूसरे विश्व युद्ध (1939 से 1945) के दौरान इसी भवन में रहते थे. 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हिंदूजा समूह इस भवन को रेनोवेट कराकर एक पांच सितारा होटल और आवासीय अपार्टमेंट के तौर पर विकसित करने की तैयारी में है.

इस भवन का पता है 57, व्हाइट हॉल और यह मध्य लंदन की एक ऐतिहासिक इमारत है. इस भवन के नजदीक ब्रिटेन की संसद और प्रधानमंत्री कार्यालय स्थित है.

पढ़ें:भारत और ब्रिटेन, एक दूजे के लिए...

सात मंजिला यह भवन 5,80,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है. अगर इस भवन कुल गलियारों को मिला दिया जाए तो उनकी लंबाई तीन किलोमीटर तक पहुंच जाएगी.

सोमवार को एक भव्य समारोह में इस भवन की चाबी हिंदूजा समूह के सह अध्यक्ष जीपी हिंदूजा, उनके भाई पीपी हिंदूजा , स्पेन के उनके भागीदार और विल्लार-मीर एवं ओएचएलडी समूह के चेयरमैन जुआन-मिगुएल विल्लार-मीर को सौंपी गई. हिंदूजा बंधु ब्रिटेन के सबसे अमीर अप्रवासी भारतीय हैं.

पढ़ें:ब्रिटेन: मुस्लिम महिलाओं को सुधारनी होगी अंग्रेजी वरना घर वापसी

हालांकि हिंदूजा बंधुओं की ओर से यह नहीं बताया गया है कि यह इमारत कितने में खरीदी गई है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इसे नीलामी के जरिए 250 साल की लीज पर दिया गया है.

समूह के सदस्य जेपी हिंदूजा ने कहा कि स्पेन के भागीदार के साथ मिल कर हम इस ऐतिहासिक भवन को नया जीवन देने की कोशिश करेंगे.

First published: 3 March 2016, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी