Home » इंटरनेशनल » Historical: Why did Trumpp say after meeting Kim Jong-no one would have thought
 

ऐतिहासिक: किम जोंग से मिलने के बाद ट्रम्प ने क्यों कहा- 'ऐसा किसी ने सोचा भी नहीं होगा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2018, 11:34 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच सिंगापुर में मुलाकात हुई. इस मुलाकात के बाद ट्रम्प ने कहा कि किम जोंग-उन के साथ वार्ता कल्पना से बेहतर रही. सिंगापुर में दोनों नेताओं ने सात दशकों की शत्रुता और परमाणु टकराव के खतरे को खत्म करने की दिशा में ये बड़ा कदम उठाया है.

9 बजे के तुरंत बाद ट्रम्प और किम एक-दूसरे ओर बढ़े और हाथ मिलाया. इस ऐतिहासिक क्षण का सबको इंतज़ार था. इस ऐतहासिक क्षण को कैमरे में करने के लिए मीडिया वहां बड़ी संख्या में मौजूद था. इससे पहले ट्रम्प ने किम जोंग के कंधे पर हाथ रख दिया. इसके बाद दोनों निजी बैठक में चले गए.

 

कोरियाई भी सियोल में एक रेलवे स्टेशन के पर इस शिखर सम्मेलन के लाइव फुटेज देख देख रहे थे. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन ने बैठक के बाद कहा था हमारा ध्यान भी सिंगापुर की तरफ था. इस बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भी शामिल थे.

इस मुलाकात के दौरान किम ने कहा, "मिस्टर राष्ट्रपति से मिलकर अच्छा लगा'', किम ने कहा कि वह उत्तरी कोरियाई और अमेरिकी झंडे की पृष्ठभूमि के खिलाफ ट्रम्प के साथ बैठे थे. ट्रम्प ने कहा, मैं वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. ट्रंप और किम जोंग उन के बीच बैठक होटल की एक लाइब्रेरी में हुई. यह मुलाकात लगभग 38 मिनट तक चली. किम और ट्रंप लंच के बाद साथ बाहर आए और कुछ देर होटल के गार्डन में टहलते रहे. ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि हम कुछ साइन करने जा रहे हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार मुलाकात के पत्रकारों ने ट्रम्प और किम जोंग से सवाल करने की कोशिश की. इस दौरान एक पत्रकार ने किम जोंग से पूछा, क्या आप परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार हैं?' जबकि दूसरे ने सवाल किया ''मिस्टर किम, क्या आप अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करेंगे. हालांकि किम जोंग ने ने इन सभी सवालों को नज़रअंदाज़ कर दिया.

ये भी पढ़ें : मिलने की ऐसी बेकरारी : किम जोंग और ट्र्ंप बैठक से दो दिन पहले ही पहुंचे सिंगापुर

First published: 12 June 2018, 11:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी