Home » इंटरनेशनल » Hong Kong pro democracy protest after warning of china US president Donald Trump warns china
 

चीन की चेतावनी का नहीं पड़ा कोई असर, हांगकांग में तेज हुआ प्रदर्शन, ट्रंप ने दी धमकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2019, 14:16 IST

हांगकांग का आसमान इनदिनों प्रदर्शनकारियों की आवाजों से गूंज रहा है. गली-मोहल्ले में हर ओर हाथों में तफ्तियां लिए प्रदर्शनकारी नजर आ रहे हैं. ये लोग हांगकांग में लोकतंत्र की स्थापना करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन चीन इन्हें लगातार चेतावनी दे रहा है, बावजूद इसके लाखों की तादात में प्रदर्शनकारी पहुंच रहे हैं.

हांगकांग के विक्टोरिया पार्क में रविवार को लोकतंत्र के समर्थक प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते रहे. इसी बीच खबर आई कि चीन ने हांगकांग बॉर्डर पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है. चीन की इस हरकत पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी आपत्ति जताई और चीन को धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर प्रदर्शनकारियों पर तियानमेन स्क्वायर जैसी कार्रवाई हुई तो दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं के कहने पर रविवार को लाखों लोगों ने एक पार्क से मार्च निकालते हुए शहर की प्रमुख सड़क को जाम कर दिया. बता दें कि इस पार्क में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी हर सप्ताह के अंत में आते हैं और अपनी बात रखते हैं. आयोजकों के मुताबिक, उन्हें मार्च के शांतिपूर्ण होने की उम्मीद है.

आयोजक बोनी लेउंग का कहना है कि, "हम उम्मीद करते हैं कि प्रदर्शनकारी कोई अराजक स्थिति उत्पन्न नहीं करेंगे. हम उम्मीद करते हैं कि हम दुनिया को दिखा देंगे कि हांगकांग के लोग पूरी तरह शांतिपूर्ण भी हो सकते हैं.”वहीं प्रदर्शन में शामिल होने पहुंचे एक शख्स ने कहा कि शांति आज की प्राथमिकता है. हम सरकार को दिखाना चाहते हैं कि हम उनके जैसे नहीं है. पुलिस ने रैली के लिए अनुमति तो दी लेकिन मार्च के लिए नहीं.

बता दें कि हांगकांग के लोकतंत्र कार्यकर्ताओं ने चीन की चेतावनी के बावजूद रविवार को एक बड़ी रैली का आयोजन किया था. ये प्रदर्शन पिछले 10 हफ्तों से चल रहा है. जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय आर्थिक केंद्र को संकट में डाल दिया है. वहीं चीन के वामपंथी शासन ने कड़ा रुख अपनाते हुए हिंसक प्रदर्शनकारियों के कदमों को आतंकवादी की तरह करार दिया है.

पाकिस्तानियों ने दक्षिण कोरिया में लगाए भारत विरोधी नारे, शाजिया इल्मी ने ऐसे की बोलती बंद

First published: 19 August 2019, 14:11 IST
 
अगली कहानी