Home » इंटरनेशनल » How Much Does the U.S. President Barack Obama Make for Retirement
 

रिटायरमेंट के बाद बराक आेबामा को मिलेगी 1.36 करोड़ रुपये सैलरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 15:34 IST

1958 से पहले तक किसी भी रिटायर्ड यूएस प्रेसिडेंट को किसी भी तरह की सुविधा या पेंशन नहीं दी जाती थी. लेकिन, बाद में अमेरिकी कांग्रेस में कानून में संशोधन करके फॉर्मर प्रेसिडेंट्स को फैसिलिटी देने का फैसला किया. लिहाजा बराक आेबामा को रिटायरमेंट के बाद कर्इ तरह की फैसिलिटी मिलेगी. 

1. बराक ओबामा को पेंशन के रूप में सालाना 1.36 करोड़ रुपए मिलेंगे. ये पेंशन उनके ऑफिस छोड़ते ही शुरू हो जाएगी. उनकी यह इनकम टैक्सेबल होगी. 

2. रिटायरमेंट के बाद बराक ओबामा को ट्रांसिशन फंड भी मिलेगा. ये उनके ऑफिस छोड़ने के 7 महीनों तक मिलेगा. इसमें ऑफिस स्पेस, स्टाफ कंपेनसेशन, कम्युनिकेशन सर्विस, प्रिंटिंग और पोस्ट से जुड़े खर्च शामिल होते हैं.

3. ओबामा को ऑफिस और स्टाफ रखने के लिए भी फंड मिलेगा. ये 1 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए. ये फंड उन्हें शुरुआती 30 महीनों तक मिलता रहेगा. इसके बाद ये रकम 1 करोड़ से करीब 64 लाख कर दी जाएगी.

4. ओबामा मिलिट्री हॉस्पिटल्स में अपना इलाज करा सकेंगे. उन्हें सरकार के हेल्थ बेनिफिट्स प्रोग्राम के तहत हेल्थ इंश्योरेंस भी मिलेगा.

5. बराक ओबामा को प्रेसिडेंट के पद से रिटायर होने के बाद भी लाइफ टाइम सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्शन मिलेगा. 

6. ओबामा रिटायरमेंट के बाद जब भी ऑफिशियल विजिट करेंगे उन्हें ट्रेवल एक्सपेन्स भी मिलेगा. अनऑफिशियली विजिट पर उन्हें कुछ नहीं मिलेगा. 

First published: 15 November 2016, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी