Home » इंटरनेशनल » How to avoid a poisoned pen? Kim Jong-un's security wiped down Sharpie the US provided for signing ceremony then dictator's sister swapped
 

किम जोंग ने टॉयलेट ही नहीं, जहर के डर से अमेरिकी पेन तक नहीं छूआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2018, 14:12 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग की मुलाकात को लेकर दुनियाभर में चर्चा है. इस मुलाकात में दोनों देशों ने अपने रिश्ते सुधारने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं, हालांकि एक समय ऐसा भी था, जब दोनों नेता एक दूसरे को फूटीं आंख देखना भी पसंद नहीं कर रहे थे.

दोनों एक-दूसरे पर जुबानी हमले करने से पीछे नहीं हट रहे थे. ऐसा लग रहा था कि अमेरिका उत्तर कोरिया पर हमला ना कर दे. लेकिन अब दोनों नेताओं ने आपसी संबंध सुधारने के लिए कदम बढ़ाए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग के बीच मंगलवार को सिंगापुर में ऐतिहासिल बैठक हुई. इस मुलाकात में कई ऐसे पल आए, जिससे लग रहा था कि दोनों नेताओं को एक दूसरे पर भरोसा नहीं है. ऐसा लग रहा था कि किंम जोंग हर कदम पर बहुत सावधानी बरत रहे थे. वह कोई भी कदम उठाने से पहले कई बार सोच रहे थे. 

इसका अंदाजा दोनों देशों के बीच हुए समझौते पर साइन करने के दौरान घटी एक घटना से पता चलता है. जब समझौते पर साइन करने की बात आई तो अमेरिका की तरफ से दोनों नेताओं के सामने शार्पी पेन रखा गया. किम के साइन करने से पहले इस पेन को उनके सिक्योरिटी गार्ड ने साफ किया. इसके बाद भी किम जोंग ने अमेरिकी पेन को छुआ नहीं. किम की बहन ने उनको दूसरा पेन दिया. जिससे उन्होंने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

किम के द्वारा अमेरिकी पेन को हाथ नहीं लगाने की खबर को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कहा जा रहा है. किम को अपने डीएनए के सार्वजनिक होने का डर सता रहा था. डेली मेल की खबर के मुताबिक, किम को डर था कि कहीं उसका डीएनए सार्वजनिक ना हो जाए या फिर उनको लग रहा था कि पेन में जहर हो सकता है.

इतना ही नहीं किम अपनी सिंगापुर की यात्रा के दौरान पोर्टेबल टॉयलेट भी लेकर आए थे. इसके पीछे भी किम की सुरक्षा को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि पोर्टेबल टॉयलेट लाने के पीछे उनका मकसद था कि कहीं कोई उनकी स्टूल यानि मल की जांच ना कर ले.

First published: 13 June 2018, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी