Home » इंटरनेशनल » Hungary government announced 25 lac loan to women who gives birth more children
 

मुस्लिम प्रवासियों की बढ़ती आबादी से परेशान यह देश, युवाओं को शादी के लिए दे रहा 25 लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 16:16 IST

यूरोपीय देश हंगरी में मुस्लिम देशों के प्रवासियों की बढ़ती आबादी से परेशान सरकार ने इससे बचने के लिए बेहद अजीबो-गरीब ऑफर निकाला है. दरअसल, हंगरी में प्रवासियों की संख्या तो तेजी से बढ़ रही है लेकिन वहां के लोगों की संख्या तेजी से घट रही है. इससे परेशान होकर सरकार ने युवाओं को शादी और बच्चा पैदा करने के लिए बेहद लुभावना ऑफर दिया है. 

हंगरी में मूल निवासियों की आबादी बढ़ाने के लिए यहां के प्रधानमंत्री ने युवा जोड़ों के लिए चाइल्ड सपोर्ट बेनेफिट्स की घोषणा की है. इसमें महिलाओं को कई रियायतें देने का ऐलान किया है. यहां पहली बार शादी करने वालों को 25 लाख रुपए तक का लोन का ऑफर दिया गया है. वहीं ये भी ऑफर दिया गया है कि अगर ये कपल तीन बच्चे पैदा करेगा तो उसका लोन माफ हो जाएगा.

दरअसल यहां कि जनसंख्या इतनी तेजी से घट रही है कि आने वाले कुछ सालों में हंगरी में मूल निवासियों के अस्तित्व पर ही संकट खड़ा हो जाएगा. इसी घटती जनसंख्या से परेशान हंगरी की सरकार ने फैमिली प्रोटेक्शन एक्शन प्लान की घोषणा की. 

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने रविवार को इसकी घोषणा की. इस प्लान के तहत सरकार 4 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को जीवन भर इन्कम टैक्स से राहत और कार या घर खरीदने के लिए सस्ती ब्याज दरों पर लोन की सुविधा भी देगी.

बच्चे पैदा करने के लिए जनता को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने देशभर में 21,000 क्रेच सेंटर खोलनी की बात कही है. इसकी वजह यह है कि जिससे कामकाजी माता-पिता जॉब के साथ बच्चों का लालन-पालन भी कर सकें. यही नहीं सरकार दादा-दादी को बच्चों को पालने के लिए चाइल्ड केयर फीस भी देने पर विचार कर रही है.

First published: 13 February 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी