Home » इंटरनेशनल » Hunja Velley’s Women Remain Younger Everytime People Live over 100 Years
 

यहां की महिलाएं कभी नहीं होती बूढी, बिना बीमारी इस उम्र तक रहती हैं जिंदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2018, 17:05 IST

हर इंसान को बुढ़ापा आना तय है, लेकिन दुनियां में एक ऐसी जगह भी है जहां के लोग ताउम्र जवान रहते हैं. यहां की लड़कियां किसी अप्सरा से कम नहीं लगतीं. इस मायने में इस जगह को धरती पर स्वर्ग की संज्ञा दी जा सकती है. क्योंकि ये जगह दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है.

ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां 60 साल की महिलाएं भी 20 साल की लड़की जैसी दिखती हैं. यहां पर मां और बेटी में को देखकर उनमें फर्क कर पाना मुश्किल है कि कौन मां है और कौन बेटी. यहां की महिलाएं 65 साल की उम्र में भी मां बन सकती हैं. ये सब मुमकिन हैं पाक अधिकृत कश्मीर की हुंजा घाटी में. गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ों में स्थित हुंजा घाटी भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के पास पड़ती है. जिसे युवाओं का नखलिस्तान भी कहा जाता है.

हुंजा घाटी में करीब 87 हजार लोग रहते हैं. यहां के लोगों की औसतन आयु करीब 120 साल होती हैं. सुंदर पहाड़ों से घिरी इस घाटी में जन्नत जैसी खुशी मिलती हैं. ये इतनी सुंदर है कि आप यहां कभी आने का मन ना करें. कहा जाता हैं हुंजा घाटी के लोगों को कभी कोई कैंसर जैसी गंभीर बीमारी नहीं होती.

इनकी स्वस्थ सेहत का राज इनका खान-पान है. यहां के लोग पहाड़ों की साफ हवा और पानी में अपना जीवन व्यतीत करते हैं. ये लोग काफी पैदल चलते हैं और कुछ महीनों तक केवल खुबानी खाते हैं. इन लोगों की सेहत का एक और राज है उनका अपना उगाया हुआ खाना खाना. बता दें कि हुंजा घाटी के लोग वहीं खाना खाते हैं जो वो उगाते हैं.

ये लोग खुबानी के अलावा सूखे मेवे, सब्जियां और अनाज में जौ, बाजरा और कूटू का सेवन करते हैं. जिनमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इनसे शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स भी मिल जाते हैं. यहां के लोग धूप में सुखाए गए अखरोट का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करते हैं. जिसमें बी-17 कंपाउंड पाया जाता है. जो शरीर के अंदर मौजूद एंटी-कैंसर एजेंट को खत्म करता है.

ये भी पढ़ें- चीन के कर्ज फंसता जा रहा है पाकिस्तान, फिर मांगे इतने अरब डॉलर

First published: 28 May 2018, 17:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी