Home » इंटरनेशनल » Hurricane Mathew claims more than 800 lives in Haiti
 

हैती में मैथ्यू तूफान से हाहाकार, मरने वालों की तादाद 800 के पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2016, 12:43 IST
(गेट्टी इमेज)

कैरेबियाई सागर में पिछले 5 दशक में आए सबसे ताकतवर चक्रवात 'मैथ्यू' से हाहाकार मचा हुआ है. हैती में अब तक 877 लोगों की मौत हो चुकी है. इस शक्तिशाली तूफान के आने के बाद तटीय शहर में बचाव दल के कर्मचारी पहुंच रहे हैं.

राहत और बचाव अभियान में लगी सरकार, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के प्रतिनिधियों और आपातकालीन कर्मचारियों के बीच कई बैठकें हुईं. तूफान के बाद अब तक तकरीबन 61 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है.

सरकार और संयुक्त राष्ट्र के बचाव कर्मचारियों ने बताया कि अभी भी लगभग 3.50 लाख लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है. सड़कों पर बाढ़ का पानी भर जाने से देश के कई हिस्से अभी भी मुख्य भाग से कटे हुए हैं और तूफान के कारण संचार व्यवस्था भी ठप है. कई इलाको में फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

कैटेगरी 4 का तूफान मैथ्यू अब फ्लोरिडा पहुंच गया है, जहां इसकी वजह से 6 लाख घर प्रभावित हुए हैं. साथ ही जिन इलाकों में इसका असर है वहां बिजली नहीं है. 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलते मूसलाधार बारिश हुई. फ्लोरिडा में तूफान के कारण अब तक 3,862 उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं.

जार्जिया और साउथ कैरोलिना प्रांत में भी तूफानी हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से फोर्ट लाउडर्डेल हॉलीवुड एयरपोर्ट को 2005 के बाद पहली बार बंद किया गया है. फ्लोरिडा में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है. करीब 20 लाख लोगों को तटीय इलाकों से हटने का आदेश दे दिया गया है.

First published: 8 October 2016, 12:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी