Home » इंटरनेशनल » Husband falls into volcano during honeymoon after rope snaps wife save his life
 

हनीमून के दौरान ज्वालामुखी में गिरा पति तो साहसी पत्नी ने ऐसे दिया जीवनदान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 10:18 IST

कहते हैं पति-पत्नी का रिश्ता सबसे प्यारा होता है, दोनों एक दूसरे के साथ सात जन्मों तक की कसम खाते हैं और दोनों हर हाल में एक-दूसरे का साथ देते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ फ्लोरिडा के रहने वाले एक दंपति के साथ. जो हनीमून मनाने कैरेबियाई सागर के माउंट लियमाइगा पर्वत के सेंट किट्स की चोटी पर गए थे. जहां पति के साथ एक खतरनाक हादसा हो गया, लेकिन पत्नी ने अपने पति की जान बचा ली.

क्ले चेस्टैन और एकैमी की शादी इसी महीने 13 तारीख को हुई थी. शादी के दूसरे दिन ही वो हनीमून के लिए चले गए. लेकिन 18 जुलाई को हनीमून के दौरान पति क्ले चेस्टैन सुप्त ज्वालामुखी में 50 फीट नीचे गिर गया. ये जगह बिल्कुल सूनसान थी. जहां कोई नहीं था. लेकिन एकैमी ने हिम्मत नहीं हारी पहले तो मदद के लिए आवाज लगाई कि कहीं कोई आसपास हो. लेकिन अंत में एकैमी ने तय किया कि वह अपने पति को मौत के मुंह से बाहर निकालेंगी. एकैमी ने किसी तरह क्ले को बाहर निकाला और करीब सवा तीन किलोमीटर दूर बैस कैंप पर ले पहुंची.

बता दें कि इस दौरान दोनों ने 3700 मीटर की चढ़ाई चढ़ी थी. लेकिन ज्वालामुखी के पास पहुंचकर क्ले का संतुलन बिगड़ गया और वह नीचे जा गिरे. क्ले के सिर और शरीर के कई हिस्सों में गहरी चोट आई थी. बेस कैंप से वह पति को लेकर फोर्ट लॉडरडेल पहुंचीं और वहां से 20 लाख रुपए में मेडिकल चार्टर्ड प्लेन बुक कर फ्लोरिडा ले पहुंचीं. जहां चेस्टैन को इलाज के लिए भर्ती कराया गया. अब वह खतरे से बाहर हैं.

लेकिन लोग एकैमी की जमकर तारीख कर रहे हैं. एक महिला ने अपने पति को बचाने के लिए कितना साहस दिखाया. चेस्टैन बताते हैं कि, ‘‘हम पहाड़ पर थे. इसी दौरान ज्वालामुखी के क्रेटर की गहराई में मौजूद हरियाली ने मुझे बहुत लुभाया. हालांकि, मुझे गहराई से डर लगता था. फिर भी मैं खुद को रोक नहीं सका और नीचे उतरता चला गया. खड़ी ढलान होने से मैं फिसला और किसी हिमखंड की तरह लुढ़कता हुआ चट्‌टान से जा टकराया.’’

एकैमी बताती हैं कि, ‘‘सिर में चोट लगने पर क्ले जोर से मदद को चिल्लाए, लेकिन वहां कोई नहीं था. न ही कोई मोबाइल सेवा थी. ऐसे में मुझे ही क्ले को सहारा देकर बेस तक ले जाना था. हम तीन घंटे में बेस तक पहुंचे थे.’’ वहीं डॉक्टर्स बताते हैं कि, ‘‘चेस्टैन को सिर, नाक और गर्दन में चोंट लगी है. खोपड़ी में चोट लगने की वजह से उनका काफी खून बह गया है, लेकिन उनकी कोई हड्डी नहीं टूटी और वह जल्द ठीक हो जाएंगे.’’

बेटे के साथ बॉर्डर क्रॉस करने की इजाजत मांगती रही बेबस मां, तस्वीर देखकर भीग जाएंगी आपकी आंखें

First published: 29 July 2019, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी