Home » इंटरनेशनल » I Am First American President To Have Recipe For Daal says former president us Barack Obama
 

खुलासाः ये हैं अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जो दाल पका सकते हैं

न्यूज एजेंसी | Updated on: 1 December 2017, 16:08 IST

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति आजकल भारत आए हुए हैं. बराक ने देश की राजधानी दिल्ली में हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में शुक्रवार को भाग लिया. उन्होंने एक सत्र में अपने भारत से लगाव की बात शेयर की.

बराक ओबामा ने यहां दिल्ली में चल रहे सम्मेलन में उस वक्त लोगों के चेहरों पर मुस्कान फेर दी जब उन्होंने कहा कि वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिसके पास दाल बनाने की विधि है.

गौरतलब है कि दाल मुख्य रूप से भारतीय घरों में बनाया जाने वाला व्यंजन है. हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशीप समिट में सवाल-जवाब सत्र के दौरान उन्होंने पत्रकार करण थापर को बताया कि एक रात पहले वेटर ने उन्हें दूसरे व्यंजनों के साथ दाल परोसी. वह उन्हें विस्तार से बताने लगा कि दाल को कैसे पकाया जाता है. ओबामा ने कहा कि मैंने उसे कहा कि उसे यह बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वह दाल बनाना जानते हैं.

ओबामा ने बताया कि उन्होंने दाल पकाने का तरीका उस वक्त अपने एक भारतीय सहपाठी से सीखा था, जब वह छात्र थे. जब उन्होंने सम्मेलन में अपनी 'दाल विशेषज्ञता' के बारे में बताना शुरू किया तभी इंटरव्यू ले रहे करन थापर और बराक ओबामा के माइक में खराबी आ गई. इसके बाद दोनों ने बिना माइक के थोड़ी देर तक बात की और माइक को कुछ मिनटों के बाद बदल दिया गया. 

ओबामा ने कहा, "मैं कीमा भी बहुत अच्छा बना लेता हूं और चिकन ठीकठाक." विश्व के सबसे ताकतवार कार्यालय को संभाल चुके ओबामा के यह कहने के बाद चारों तरफ हंसी की लहर दौड़ गई. जब थापर ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने कभी चपाती बनाई है, तो अमेरिका के सबसे मशहूर राष्ट्रपतियों में से एक ओबामा ने कहा कि कभी नहीं. उन्होंने कहा, "चपाती बनाना मुश्किल है."

First published: 1 December 2017, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी