Home » इंटरनेशनल » ICJ ready to pronounce verdict on Kulbhushan Jadhav case
 

कुलभूषण पर अंतरराष्ट्रीय अदालत का फ़ाइनल फ़ैसला आज

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2017, 13:25 IST

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले पर सुनवाई कर रहा इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस आज अपना फैसला सुनाएगा. भारत सरकार को पूरी उम्मीद है कि फ़ैसला उसके हक़ में आएगा. कुलभूषण की सलामती और रिहाई के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में दुआएं भी की जा रही हैं. कुलभूषण को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी समेत कई आरोप में दोषी क़रार देते हुए फांसी की सज़ा सुनाई है.

उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय अदालत का फैसला शाम साढ़े तीन बजे के आसपास आएगा. अंतरराष्ट्रीय अदालत के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम इस विवाद पर फैसला पढ़कर सुनाएंगे. इस मामले की सुनवाई इसी सोमवार को हेग में हुई थी जहां भारत और पाकिस्तान ने अपना-अपना पक्ष रखा था.

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने भारत की ओर से पक्ष रखते हुए पाकिस्तान पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने इसे मानवाधिकार और वियना संधि के उल्लंघन का मामला क़रार दिया था. साल्वे ने कहा था कि कुलभूषण का मामला अंतरराष्ट्रीय अदालत में सुनवाई के दायरे में आता है मगर पाकिस्तान ने इसके उलट दलील पेश की थी.

पाकिस्तान ने आईसीजे में कहा था कि विएना संधि जासूसों, आतंकवादियों और जासूसी से जुडे़ लोगों पर लागू नहीं होती. लिहाज़ा, कुलभूषण का मामला अंतरराष्ट्रीय अदालत में लाने का अधिकार भारत के पास नहीं है.

 

First published: 18 May 2017, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी