Home » इंटरनेशनल » If nuclear war between India and Pakistan, 5 crore people can dies, it will be big loss
 

भारत-पाकिस्तान में परमाणु युद्ध हुआ तो जा सकती हैं 5 करोड़ जानें : अध्ययन

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2019, 11:57 IST

भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने पर कम से कम 50 मिलियन (5 करोड़) लोग मर सकते हैं और इससे एक दशक तक वैश्विक वायुमंडलीय तबाही मच जाएगी. बुधवार को प्रकाशित एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया है. हालांकि भारतीय विशेषज्ञों ने इस तरह के संघर्ष की संभावना को ख़ारिज किया है. साइंस जर्नल एडवांस में प्रकाशित अध्ययन nuclear war scenario between the two neighbours in 2025 में यह बात कही गई है.

कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान अगर 100 और 150 रणनीतिक परमाणु हथियारों का उपयोग करते हैं, यह वायुमंडल में 16-36 मिलियन टन कालिख (ब्लैक कार्बन) छोड़ेगा. इससे सूर्य के प्रकाश में 20 से 35% तक की गिरावट आ सकती है, जो सतह को दो और पांच डिग्री सेल्सियस के बीच ठंडा कर सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वर्षा को 30 फीसदी तक कम कर सकता है और उस दर को कम कर सकता है जिस पर भूमि में बायोमास के रूप में पौधे ऊर्जा को संग्रहीत करते हैं. रटगर्स विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर और पेपर के लेखकों में से एक, एलन ने कहा, "ओजोन रिक्तीकरण के कारण फसलें ठंडे तापमान, कम वर्षा, कम धूप और अधिक पराबैंगनी विकिरण से प्रभावित होंगी.

कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान दोनों घनी आबादी वाले हैं, और इसकी गणना एक ऐसे परिदृश्य पर आधारित है जहां दोनों देशों के शहरी केंद्र हैं. इसके परिदृश्य के तहत, शहरी आबादी के प्रतिशत के मामले में पाकिस्तान का नुकसान भारत के मुकाबले लगभग दोगुना होगा.

 पाकिस्तानी सरकार का दावा, इमरान खान ने 'कश्मीर मिशन' पर हासिल की जीत, हुई थी इंटरनेशनल बेइज्जती

First published: 3 October 2019, 11:46 IST
 
अगली कहानी