Home » इंटरनेशनल » imam not present to bring muslim prisoner to chamber court stays hanging in america
 

इमाम की वजह से रुक गई इस शख्स की फांसी, हैरान कर देगी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 14:11 IST

कहते हैं जब-तक मौत नहीं आती तब-तक कोई भी किसी का कुछ नहीं बिगाड़ सकता. ऐसा ही कुछ अमेरिका के कैदी के साथ हुआ. जानकारी अनुसार, अमेरिका के अलबामा में एक कैदी कोे मौत की सजा सुनाई गई थी. इस दौरान फांसी के अंतिम समय में कैदी की सजा रोक दी गई.

पढ़ें ये भी- 1000 करोड़ की करेंसी का पासवर्ड लेकर हुई शख्स की मौत, 3 लाख से ज्यादा लोगों के फंसे पैसे

जानकारी अनुसार, मुस्लिम कैदी की फांसी सिर्फ इसलिए रोकी गई, क्योंकि कैदी को जेल से चैंबर तक ले जाने के लिए प्रशासन ने इमाम की व्यवस्था नहीं की थी. इसे लेकर अटलांटा की कोर्ट ने 42 वर्षीय डोमिनिक रे की मौत की सजा को बुधवार को रोक दी.

 

बताया जा रहा है कि डोमिनिक रे रेप और हत्या का दोषी था. उसने साल 1995 में 15 साल की नाबालिग के साथ रेप कर उसकी हत्या कर दी थी. इसके लिए डोमिनिक को गुरुवार को फांसी होनी थी, जिसे अंतिम समय पर रोक दिया गया.  कोर्ट ने कहा, 'प्रशासन ने उसे मौत के चैंबर तक ले जाने के लिए इमाम की व्यवस्था कराने से इनकार कर दिया, जो उसके अधिकारों का हनन है.

पढ़ें ये भी- पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हुआ अटैक, PM इमरान खान ने याद दिलाई कुरान की सीख

बता दें कि रे ने जेल में रहने के दौरान धर्म परिवर्तन किया था. अमेरिका के अलबामा राज्य में नियमित रूप से ईसाई कैदियों की जरूरतों का प्रबंध किया है. प्रशासन ने ईसाई कैदियों के लिए सजा देने वाले कमरे में एक ईसाई पादरी की व्यवस्था की है. लेकिन मुस्लिम कैदियों के लिए इमाम की व्यवस्था नहीं की गई, जिसकी वजह से रे की फांसी रोकी गई.

अमेरिकी संविधान के मुबातिक, अधिकारियों को एक धर्म के ऊपर दूसरे धर्म को वरीयता देने से रोकता है और धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार देता है. इसलिए संविधान की साख को बचाने के लिए ऐसा फैसला लिय़ा गया.

बता दें कि रे ने सजा की तारीख को नजदीक आते देख जेल में धर्म परिवर्तन कर चैंबर तक ले जाने के लिए इमाम की व्यवस्था करने की मांग की. जब इस मांगको पूरा नहीं किया गया, तो रे के एडवोकेट ने कोर्ट में याचिका दायर की, जिसके बाद कोर्ट द्वारा सजा पर रोक लगा दी गई.

First published: 8 February 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी