Home » इंटरनेशनल » in america drone attack is most wanted killed on pak-afghan border
 

पेंटागन: ड्रोन हमले में अफगान-पाक सीमा पर आईएस का कुख्यात आतंकी ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2016, 17:04 IST
(एजेंसी)

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि दक्षिणी अफगानिस्तान के एक प्रांत में अमेरिका के एक ड्रोन हमले में अफगानिस्तान और पाकिस्तान में इस्लामिक स्टेट की शाखा का एक शीर्ष नेता मारा गया है.

पेंटागन के उप प्रेस सचिव गॉर्डन ट्रोवब्रिज ने जानकारी देते हुए बताया कि 26 जुलाई को हुए ड्रोन हमले में हाफिज सईद खान अपने सहयोगियों सहित मारा गया. उन्होंने बताया कि अमेरिका और अफगान विशेष अभियान बलों ने एक जुलाई से 30 जुलाई तक दक्षिणी नांगरहार प्रांत में आईएस के खिलाफ विशेष अभियान चलाया था.

ट्रोवब्रिज ने बताया, "इस बार अमेरिकी बलों ने 26 जुलाई को नांगरहार प्रांत में अचिन जिले के इस्लामिक स्टेट के हाफिज सईद खान को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए, जिसमें वह मारा गया."

खान को अमेरिका और गठबंधन बलों के खिलाफ हमलों में सीधे हिस्सा लेने के लिए जाना जाता था. नांगरहार प्रांत 2015 की गर्मियों से आईएसआईएल-खुरासान की गतिविधियों का केन्द्र बना हुआ है.

प्रेस उप सचिव ट्रोवब्रिज ने बताया, "खान की मौत से आईएसआईएल-के का भर्ती प्रयास प्रभावित होगा और अफगानिस्तान एवं क्षेत्र में आईएसआईएल-के के अभियान बाधित होंगे."

खान पहले तालिबान की पाकिस्तानी शाखा के लिए काम करता था. हाफिज सईद खान के मारे जाने की खबर पिछले साल भी आई थी, लेकिन उस समय उसकी पुष्टि नहीं हुई थी.

गौरतलब है कि इससे पूर्व पाकिस्तान में मई महीने में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में अफगान तालिबान नेता मुल्ला अख्तर मंसूर मारा गया था.

First published: 13 August 2016, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी