Home » इंटरनेशनल » in britain: in school transgender student call ji, not he or she
 

ब्रिटेन: ट्रांसजेंडर स्कूली बच्चों को 'ही' या 'शी' के बजाए 'जी' कहा जाएगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

ब्रिटेन आवासीय स्कूल एसोसिएशन ने आवासीय स्कूलों के शिक्षकों को आदेश दिया गया है कि वे ट्रांसजेंडर बच्चों को ‘ही’ या ‘शी’ की बजाय ‘जी’ कहकर बुलाएं.

एसोसिएशन ने यह सलाह इसलिए दी है, ताकि वे असहज महसूस न करें. इस मामले में समाचार पत्र 'द संडे टेलीग्राफ' में छपी खबर के मुताबिक ब्रिटेन आवासीय स्कूल एसोसिएशन की ओर से जारी आधिकारिक दिशा-निर्देश में शिक्षकों से अपील की गई कि वे ट्रांसजेंडर छात्रों को ‘जी’ कहें, ताकि वे नाराज न हों और अन्य छात्रों के बीच असहज न महसूस करें.

शिक्षकों से कहा गया कि वे उन्होंने ऐसे छात्रों की बढ़ती संख्या के लिए एक ‘नई भाषा’ सीखने की जरूरत है, जो ‘ही’ या ‘शी’ के तौर पर खुद पुकारा जाना पसंद नहीं करते हैं.

ब्रिटेन में ‘जी’ को एक लिंग-निरपेक्ष उच्चारण माना जाता है और यूरोप में इस शब्द का प्रयोग ट्रांसजेंडरों के लिए बढ़ता जा रहा है. ब्रिटिश शिक्षकों को सलाह दी जा रही है कि वे बच्चों को उनकी पसंद के उच्चारण से ही पुकारें, जिसमें ‘जी’ भी शामिल है.

परमार्थ संगठन ‘एडुकेट एंड सेलिब्रेट’ की संस्थापक और नए दिशानिर्देशों की लेखिका एली बार्नेस ने कहा कि अब चूंकि ज्यादा छात्र आवासीय स्कूलों में आ रहे हैं तो सिर्फ ‘ही’ या ‘शी’ के इस्तेमाल से आगे बढ़ना जरूरी हो जाता है.

एली बार्नेस ने बताया, "स्कूलों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि समानता कानून के मुताबिक सभी छात्रों से बराबर का सलूक किया जाए और उनसे बेहतर व्यवहार हो."

First published: 18 July 2016, 4:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी