Home » इंटरनेशनल » In California wildfire atleast Nine dead and more than 1 lakh people evacuated
 

कैलिफोर्निया: जंगल की आग में गईं 9 लोगों की जान, एक लाख से ज्यादा को छोड़ना पड़ा घर

न्यूज एजेंसी | Updated on: 10 November 2018, 13:36 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की दो भयावह घटनाओं में नौ लोग मारे गए हैं और पूरे मालिबू शहर सहित, हजारों लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है. मालिबू में नौसेना का अड्डा व कई हॉलीवुड हस्तियों के घर हैं. तेज सांता आना हवाओं व शुष्क मौसम की वजह से आग ने पहाड़ी कस्बे को अपनी चपेट में ले लिया है और आग की वजह से इलाके के लाखों निवासियों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है.

आग को रोकने में सफलता नहीं मिल रही है. आग तेजी से फैल रही है. दक्षिण कैलिफोर्निया की आग को 'वूलसी फायर' के नाम से जानते हैं. तेजी से फैली आग ने 22 वर्ग मील के क्षेत्र को चपेट में ले लिया. आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, आग तेजी से फैलती हुई आठ लेन के 101 राजमार्ग को पार कर गई और सांता मॉनिका पर्वत के मालिबू इलाके में फैल गई, जहां इसने घरों व कारों को चपेट में ले लिया. राज्य के उत्तरी भाग के हालात इससे भी ज्यादा बुरे हैं. आग से नौ लोगों की अपने घरों के पास या वाहनों में मौत हो गई, वह 'कैंप फायर' से बचने की कोशिश में मारे गए हैं.

श्रीलंका में राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री बने राजपक्षे नहीं जुटा पाए बहुमत, संसद हुई भंग

कैंप फायर गुरुवार की सुबह इलाके में फैली जिससे पैराडाइज के पर्वतीय कस्बे में तबाही हुई है. पैराडाइज, राज्य की राजधानी सैक्रामेंटो से 90 मील उत्तर में है. आग के तेजी से फैलने की वजह से दक्षिणी कैलिफोर्निया से लेडी गागा, किम कादर्शियन वेस्ट, उनकी बहन कोटर्नी कार्दशियन व मार्क हामिल सहित कई अन्य हस्तियों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

First published: 10 November 2018, 13:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी