Home » इंटरनेशनल » चीन ने ओबामा को दिखाई हेकड़ी, 'यह हमारा देश है, यह हमारा हवाई अड्डा है'
 

चीन ने ओबामा को दिखाई हेकड़ी, 'यह हमारा देश है, यह हमारा हवाई अड्डा है'

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2016, 12:17 IST
(एजेंसी)

जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को हवाई अड्डे पर ही असहज स्थिति का सामना करना पड़ा. हवाई अड्डे पर चीनी अधिकारियों के बर्ताव ने अमेरिकी अधिकारियों को सकते में डाल दिया.

राष्ट्रपति ओबामा अपने कार्यकाल के आखिरी दौरे पर शनिवार को चीन के हांगझोऊ पहुंचे. जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे अमेरीकी दल को उस समय असहज स्थिति का सामना करना पड़ा, जब अमेरिका के राष्ट्रपति का विमान एअरफोर्स वन चीन के हवाई अड्डे पर उतरा.

वहां ओबामा को विमान से उतरने के लिए सीढ़ी तक नहीं लगाई गई. इस वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति को विमान से वैकल्पिक द्वार के जरिए बाहर आना पड़ा.

इतना ही नहीं यहां पर अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस और व्हाइट हाउस के पत्रकारों को भी जांच से छूट नहीं दी गई. अमेरिकी पत्रकारों को भी ओबामा से दूर रखा गया.

ओबामा के साथ यात्रा पर जाने वाले पत्रकार विमान उतरने के बाद बोइंग-747 के विंग के नीचे खड़े हो जाते हैं, जिससे वे राष्ट्रपति के विमान से बाहर निकलने की तस्वीरें ले सके.

लेकिन, हांगझोऊ में ओबामा के विमान के उतरने के बाद चीनी सुरक्षा अधिकारियों ने एक नीली रस्सी लगा दी और पत्रकारों को रोक लिया. इसके अलावा चीनी अधिकारी इतने पर भी नहीं माने. एक चीनी अधिकारी व्हाइट हाउस के अधिकारियों पर ही चिल्लाने लगा.

वह पत्रकारों को वहां से जाने के लिए कहने लगा. जब व्हाइट हाउस की एक महिला अधिकारी ने उससे कहा कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान है. तो जवाब में चीनी अधिकारी भी चिल्लाया, "यह हमारा देश है. यह हमारा हवाई अड्डा है."

First published: 5 September 2016, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी