Home » इंटरनेशनल » in japan: due to high tornado more than 100 flight canceled
 

शक्तिशाली तूफान 'मिनडुले' के कारण जापान में रद्द हुई सैकड़ों विमान सेवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2016, 13:18 IST
(एजेंसी)

जापान की राजधानी टोक्यो में आज जोरदार बारिश और तेज हवाओं के कारण करीब 400 विमानों की उड़ान रद्द कर दी गई है.

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि शक्तिशाली तूफान मिनडुले के दोपहर तक राजधानी टोक्यो पहुंचने के आसार हैं. यह तूफान जापान की राजधानी से उत्तरी तोहोकु क्षेत्र की ओर बढ़ रहा था.

एजेंसी ने बताया कि यह तूफान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था, जबकि आज सुबह मियाके उपद्वीप से उत्तर की ओर बढ़ते समय तूफान की रफ्तार करीब 25 किमी प्रति घंटा थी.

मियाके में किसी बड़े नुकसान अथवा किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस उपद्वीप की आबादी 2,600 है.

मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा, "तोक्यो में तूफान के कारण भूस्खलन का खतरा है, जबकि तेज हवाओं और ऊंची लहरों के कारण निचले इलाके में पानी भरने की आशंका है."

जापान के राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि तूफान की आशंका से पूरे जापान में कुल 387 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. इनमें से ज्यादातर उड़ानें टोक्यो के हनेडा हवाई अड्डे की हैं.

जापान एयरलाइन ने बताया कि उसने 145 घरेलू उड़ानें रद्द की हैं. उड़ानें रद्द होने से 26,910 यात्री प्रभावित हुए हैं, जबकि ऑल निप्पोन एयरवेज ने कुल 96 घरेलू उड़ानें रद्द की हैं, जिससे 21,300 यात्री प्रभावित हुए हैं.

क्षेत्र के सबसे बड़े रेलवे परिचालक पूर्वी जापान रेलवे ने बताया कि राजधानी टोक्यो और इसके आस-पास के क्षेत्र में सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन समेत प्रमुख रेल सेवायें अभी भी सामान्य रूप से बहाल हैं, लेकिन रेल परिचालन विभाग मौसम पर नजर बनाए हुए है.

First published: 22 August 2016, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी