Home » इंटरनेशनल » In Nepal: Prachand resign his PM post
 

नेपाल: प्रचंड का पीएम पद से इस्तीफ़ा, देउबा हो सकते हैं अगले प्रधानमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 10:25 IST
Prachand

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में नौ महीने सत्ता संभालने के बाद बुधवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने यह इस्तीफा सत्ता की साझेदारी के समझौते के तहत दिया है. अब संसद की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस सत्ता संभालेगी. पार्टी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

माओवादी नेता प्रचंड ने अपने इस्तीफे का एलान प्रधानमंत्री कार्यालय सिंह दरबार से टेलीविजन चैनल पर किया. इससे पूर्व उन्होंने अपनी सरकार द्वारा किये गए प्रमुख कार्यों को गिनाया. प्रचंड ने कहा कि उन्होंने संतुलित विदेश नीति पर चलकर पड़ोसी देशों से संबंध सामान्य किये. प्रधानमंत्री के रूप में प्रचंड का यह दूसरा कार्यकाल था.

इससे पहले वह सन 2008 में करीब एक साल के लिए प्रधानमंत्री बने थे. दूसरे कार्यकाल में वह तीन अगस्त, 2016 को प्रधानमंत्री बने. वह अकेले कम्युनिस्ट नेता हैं, जो दो बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने.

उनका पहला कार्यकाल भारत के साथ संबंधों के लिहाज से अच्छा नहीं रहा था, लेकिन दूसरे कार्यकाल में प्रचंड ने अपना पहला विदेशी दौरा भारत का किया जबकि उनकी पार्टी का एक तबका पहले चीन जाने का पक्षधर था.

प्रचंड के सत्ता संभालने से प्रधानमंत्री केपी ओली के समय भारत के साथ संबंधों में पैदा हुआ तनाव कम हुआ. अगले प्रधानमंत्री को सत्ता संभालने के बाद अगले दस दिनों में 595 सदस्यों वाली संसद में विश्वास मत हासिल करना होगा.

First published: 25 May 2017, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी