Home » इंटरनेशनल » in nepal: the boy seen just like a stone because of illness
 

बेबस बच्चे के इलाज के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2016, 16:58 IST
(एजेंसी)

नेपाल के एक 11 साल के एक बच्चे को ऐसी दुर्लभ बीमारी है, जिसकी वजह से वह पत्थर की मूर्ति जैसा दिखने लगा है.

इस बच्चे का नाम रमेश है. रमेश के माता-पिता ने बताया कि जब वह पैदा हुआ तो दूसरे बच्चों की तरह ही था. लेकिन पैदा होने के 15 दिनों के बाद उसे एक ऐसी अज्ञात बीमारी हुई कि वह पत्थर जैसा दिखने लगा.

इस बीमारी की वजह से रमेश की स्किन मोटी काली और धारीदार होती गई. इसकी वजह से उसके साथ कोई लड़का खेलना भी नहीं चाहता है. बीमारी ने रमेश को इस तरह से जकड़ लिया है कि वह अब चल भी नहीं पाता है. 

इस पूरे मामले में सबसे आश्चर्यजनक पहलू है कि डॉक्टरों को आज तक बीमारी समझ में भी नहीं आई है और न ही रमेश का अब तक कोई इलाज हो पाया है.

डॉक्टर उसकी बीमारी को फंगस इंफेक्शन का नाम दे रहे हैं, जबकि मेडिकल साइंस में इस बीमारी को 'इक्थीओसिस' के नाम से जाना जाता है.   

रमेश के मां-बाप ने बताया कि अब तो उसकी हालत इतनी खराब हो चुकी है कि वह केवल इतना बता पाता है कि कब उसे भूख लग रही है और कब उसे टॉयलेट जाना है.

रमेश के माता-पिता नेपाल में गरीब परिवार से आते हैं और मजदूरी करके जिंदगी काट रहे हैं. ऐसे में उनके पास रमेश के इलाज के लिए पैसे भी नहीं हैं.

सोशल मीडिया पर चल रही रमेश के इलाज के मुहिम को देखकर ब्रिटिश सिंगर जॉस स्टोन रमेश की मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने उसके इलाज के लिए एक म्यूजिक कॉन्सर्ट आयोजित किया, जिससे रमेश के इलाज के लिए 1,375 पाउंड इकट्ठा हुए हैं.

First published: 9 June 2016, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी