Home » इंटरनेशनल » In US: Arrest warrant issued against Bikram choudhury
 

अमेरिका: योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 18:24 IST
Bikram choudhury

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक जज ने बिक्रम योग के संस्थापक बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.

खबरों के मुताबिक पूर्व विधि सलाहकार के हाथों 68 लाख डॉलर का केस हार चुके चौधरी को कोर्ट ने पहले ही अपने ‘ग्लोबल फिटनेस बिजनेस’ की कमाई सौंप देने का आदेश दिया था.

लॉस एंजिलिस काउंटी के सुपीरियर कोर्ट के जज एडवर्ड मोरेटन ने बुधवार को चौधरी के खिलाफ वारंट जारी किया और जमानत की राशि 80 लाख डॉलर की रखी.

पिछले साल दिवालिया हो जाने का दावा कर चुके चौधरी का पक्ष रखने के लिए कोई भी वकील नहीं आया. यह मुकदमा मिनाक्षी ‘मिकी’ जाफा बोडेन ने जीता था.

मिनाक्षी का दावा था कि बलात्कार के एक आरोपी को रफा-दफा करने में जब उन्होंने चौधरी को मना कर दिया था तो उसने उन्हें नौकरी से निकाल दिया था.

मिनाक्षी की अटॉर्नी कार्ला मिनार्ड ने कहा कि उन्हें उन महंगे वाहनों और अन्य संपत्ति का पता चला है, जो चौधरी इस राज्य से बाहर ले जा चुके हैं.

उन्होंने बताया कि नेवादा और फ्लोरिडा में अदालती आदेश के चलते वह वहां के गोदामों से सामान बाहर नहीं ले जा सकते.

योग गुरु बिक्रम चौधरी पर इससे पहले 6 अन्‍य महिलाएं बलात्‍कार और यौनशोषण के आरोप लगा चुकी हैं. दिसंबर 2015 में बिक्रम चौधरी की पत्नी राजश्री चौधरी ने तलाक की अर्जी दी थी.

राजश्री ने लॉस एंजिलिस, बेवर्ली हिल्स और होनोलुलु समेत बाकी जगहों पर प्रॉपर्टी में अपना हिस्सा भी मांगा है. बिक्रम और राजश्री की एक बेटी और एक बेटा है.

गौरतलब है कि 69 वर्षीय भारतीय अमेरिकी बिक्रम चौधरी ‘बिक्रम योग’ के संस्थापक हैं. वह पूरी दुनिया में हॉट योग गुरु के नाम से मशहूर हैं.

बिक्रम चौधरी के फॉलोअर्स में मडोना, डेमी मूर, बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन और जॉर्ज क्लूनी जैसे कई हॉलीवुड, खेल और पॉलिटिक्स की दुनिया के हाई प्रोफाइल सेलिब्रिटीज शामिल हैं.

First published: 25 May 2017, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी