Home » इंटरनेशनल » Independence Day: The history behind America's biggest holiday
 

240 साल का हुआ आजाद अमेरिका, स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी 10 खास बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2016, 16:46 IST

चार जुलाई को संयुक्त राज्य अमेरिका की आजादी के दिन के तौर पर जाना जाता है. 240 साल पहले आज के ही दिन वर्ष 1776 में ग्रेट ब्रिटेन की करीब 13 कॉलोनियों ने मिलकर आजादी की घोषणा की, जिसे डिक्लेरेशन ऑफ इंडिपेंडेंस कहा जाता है.

मशहूर नाविक क्रिस्टोफर कोलंबस ने वर्ष 1492 में अमेरिकी महाद्वीप की खोज की थी. इसके बाद यूरोपीय देशों से यहां पर लोगों का आना शुरू हो गया. उस समय ब्रिटेन महाशक्ति था और उसके कई देशों में उपनिवेश थे. ब्रिटेन की सेना का यहां के के मूल निवासियों के साथ टकराव होने लगा.

ब्रिटिश सरकार के द्वारा ऐसे कठोर कानून बनाए गए, जो स्थानीय निवासियों के हित में नहीं थे. इसके परिणाम स्वरूप अमेरिकियों को विद्रोह के लिए विवश होना पड़ा. ब्रिटिश शासन से मुक्ति के लिए यहां के लोगों ने लंबा संघर्ष किया.

अमेरिका में ब्रिटेन का विरोध 1765 में ही शुरू हो गया था. 16 दिसंबर, 1773 को अमेरिका में 'बोस्टन टी पार्टी' की घटना ने ब्रिटेन के खिलाफ विद्रोह को भड़का दिया.

इस घटना के तीन साल बाद फिलडेल्फिया में सम्पन्न द्वितीय महाद्वीपीय कांग्रेस में ब्रिटेन से संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा कर दी गई. अमेरिका में स्वतंत्रता संग्राम की अवधि 1776  से 1783 के बीच मानी जाती है. 1781 में अमेरिका और फ्रांस की संयुक्त सेनाओं ने लार्ड कार्नवालिस के नेतृत्व वाली ब्रिटिश सेना को पराजित किया और इसके  साथ ही ब्रिटेन ने अमेरिका पर अपना दावा छोड़ दिया.

अमेरिका के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी दस खास बातें:

  1. चार जुलाई, 1776 को डेलवेयर , पेन्सिलवेनिया , न्यूजर्सी, जॉर्जिया, कनेक्टिकट, मैसाचुसेट्स बे, मैरीलैंड, दक्षिण कैरोलिना, न्यू हैम्पशायर, वर्जीनिया, न्यूयॉर्क, उत्तरी कैरोलिना और रोड आइसलैंड ने ब्रिटेन से आजादी की घोषणा की.
  2. डिक्लेरेशन ऑफ इंडिपेंडेंस पर बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थॉमस जेफरसन और बेंजामिन फ्रेंकलिन ने हस्ताक्षर किए थे.
  3. अमेरिका की आजादी के दौरान अमेरिकियों का नारा 'प्रतिनिधित्‍व नहीं तो कर नहीं' था. यह नारा 1765 में दिया गया.
  4. अमेरिका की आजादी की लड़ाई 1783 ईसवी (पेरिस की संधि के मुताबिक) खत्‍म हुई.
  5. अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के नेतृत्व में ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ लड़ाई लड़ी गई.
  6. 30 अप्रैल, 1789 से चार मार्च 1797 तक जॉर्ज वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर रहे.
  7. चार जुलाई को अमेरिका में राष्ट्रीय अवकाश होता है.
  8. संसार में सर्वप्रथम लिखित संविधान 1789 ई. में संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में लागू हुआ.
  9. आजादी के बाद अमेरिका को गृह युद्ध से जूझना पड़ा. अमेरिकी गृहयुद्ध की शुरुआत 1861 में हुई थी और इसका अंत 1865 में हुआ. गृहयुद्ध में लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.
  10. संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी 50 राज्य शामिल हैं. राज्यों की बागडोर गवर्नर के हाथों में होती है.

First published: 4 July 2016, 16:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी