Home » इंटरनेशनल » India had declined Pakistan offer of special dialogue over Kashmir issue
 

भारत ने कश्मीर पर वार्ता के पाकिस्तानी प्रस्ताव को ठुकराया, इस्लामाबाद जाएंगे विदेश सचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(फाइल फोटो)

भारत ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से वार्ता की पेशकश को ठुकरा दिया है. भारत ने साफ किया है कि पाकिस्तान से बातचीत केवल सीमा पार से आतंकवाद के मुद्दे पर ही होगी.

कूटनीतिक स्तर पर इसे भारत की ओर से पाकिस्तान को करारा जवाब माना जा रहा है. हालांकि, भारत ने विदेश सचिव स्तर की बातचीत का न्योता स्वीकार लिया है, लेकिन साथ ही स्पष्ट शब्दों में कहा है कि दोनों मुल्कों के बीच बात सिर्फ सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर होगी.

सिर्फ सीमा पार आतंकवाद पर बात

दरअसल, पाकिस्तान ने भारत को 'कश्मीर मुद्दे पर विशेष वार्ता' का प्रस्ताव दिया था. भारत ने अपनी ओर से इसका आधि‍कारिक जवाब सौंप दिया है. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त ने इस्लामाबाद में पाक के विदेश सचिव से मुलाकात की है. उन्होंने पाकिस्तान की पेशकश पर भारत का जवाब सौंपा है.

न्योता स्वीकार करने के साथ ही यह साफ हो गया है कि विदेश सचिव एस जयशंकर अब अपने पाकिस्तानी समकक्ष से बात करने के लिए इस्लामाबाद जाएंगे. न्योते के जवाब में भारत ने यह साफ कर दिया है कि अभी जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा ही केंद्र में है. ऐसे में बातचीत सिर्फ इसी मुद्दे पर होगी.

पाक विदेश सचिव की चिट्ठी का जवाब

पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने सोमवार को इस्लामाबाद में भारत के हाई कमिश्नर गौतम बंबेवाला को बुलाकर विदेश सचिव एस जयशंकर के लिए एक चिट्ठी दी थी.

इस चिट्ठी में जयशंकर को इस्लामाबाद आकर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बात करने का न्योता दिया गया था. विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने भी ऐसा ही बयान दिया था.

हालांकि, पाकिस्तान की ओर से यह न्योता तब दिया गया है, जब भारत ये साफ कर चुका है कि कश्मीर पर पाकिस्तान से कोई बात होगी तो वो पीओके यानी पाक अधिकृत कश्मीर पर होगी.

First published: 17 August 2016, 5:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी