Home » इंटरनेशनल » India hits back Pakistan at UN on Kashmir issue during human rights debate
 

यूएन में कश्मीर पर भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 11:27 IST
(ट्विटर)

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकारों पर हो रही चर्चा के दौरान भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया. बहस के दौरान भारत ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर लताड़ा.

यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि आज से पहले भी इस मंच का गलत इस्तेमाल हुआ है और यह हमेशा पाकिस्तान ने किया है.

'आतंकवाद पाकिस्तान की नीति'

पाकिस्तान ने मानवाधिकारों पर हो रही बहस के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया. इस पर जवाब देते हुए भारत ने कहा, "पाकिस्तान ऐसा देश है जहां आतंकवाद की नीति का पालन किया जा रहा है, आतंकवादियों को संरक्षण , पनाह दी जा रही है. इनमें वे भी शामिल हैं, जिन्हें खुद संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी घोषित किया है."

पढ़ें: कश्मीर पर अमेरिका की पाकिस्तान को दो टूक, बताया भारत का आंतरिक मामला

भारत की तरफ से सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान मानवाधिकारों का समर्थन करने का नाटक भर करता है.

'मानवाधिकार पर पाक का रिकॉर्ड खराब'

अकबरुद्दीन ने पाकिस्तान को दो टूक सुनाते हुए कहा, "पाकिस्तान वही देश है, जिसका मानवाधिकारों के मामले में हमेशा से ट्रैक रिकॉर्ड खराब रहा है. यही वजह है कि वह संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद की सदस्यता हासिल नहीं कर सका.

पाकिस्तान ने आज या इससे पहले कश्मीर को लेकर जो मुद्दे उठाए हैं, उस पर इस फोरम या संयुक्त राष्ट्र में कहीं भी चर्चा करने का कोई अर्थ नहीं है."

पढ़ें: पूर्व पाक विदेश मंत्री का आरोप, कश्मीर में तनाव से पनप रहा है आतंकवाद

अकबरुद्दीन ने इस दौरान कहा, "भारत पूरी तरह से सहिष्णु देश है. भारत कानून, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए प्रतिबद्ध है. मानवाधिकारों की रक्षा करना हमारे सिद्धांतों में रहा है और हम इसके लिए पूरा सहयोग करेंगे."

First published: 14 July 2016, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी