Home » इंटरनेशनल » india is developing nuclear submarine: tasnim aslam
 

तसनीम असलम: भारत परमाणु पनडुब्बी विकसित कर रहा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2016, 11:34 IST
(जियो न्यूज)

पाकिस्तान की विदेश मामले की अतिरिक्त सचिव तसनीम असलम ने आरोप लगाया कि भारत परमाणु पनडुब्बी का निर्माण कर रहा है.

इस्लामाबाद में एक सेमिनार को संबोधित करते हुए तसनीम ने दावा किया कि भारत हर दिन परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है जिसके चलते इस्लामाबाद अपनी रक्षा के लिए उपाय करने को मजबूर है.

विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र एवं आर्थिक सहयोग) तसनीम असलम ने यह आरोप भी लगाया है कि भारत नियंत्रण रेखा पर बगैर उकसावे के गोलीबारी कर रहा है और साथ ही गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहा है.

उन्होंने एक सेमिनार में कहा कि भारत परमाणु पनडुब्बी विकसित कर रहा है और वह नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर बगैर उकसावे के गोलीबारी कर रहा है. इन परिस्थितियों में पाकिस्तान के पास खुद को रक्षा के लिए तैयार रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. असलम ने कहा कि भारत दिन ब दिन अपने परमाणु जखीरे को बना रहा है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता बनाए रखे हुए है लेकिन वह क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए काम करने को तैयार है. उन्होंने कहा कि हम लंबित मुद्दों के हल के लिए भारत के साथ वार्ता करने को तैयार हैं. अधिकारी ने कहा कि भारतीय नेतृत्व के गैर जिम्मेदाराना बयानों से क्षेत्रीय शांति को खतरा पैदा हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि यदि भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता दी गई तो क्षेत्र का शक्ति संतुलन भी बिगड़ जाएगा.

उन्होंने दावा किया कि भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के लिए सरकार इतर तत्वों का समर्थन करने का आरोप लगाया है लेकिन भारत खुद आतंकी गतिविधियों में लिप्त है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद में भारत की संलिप्तता का पाकिस्तान के पास सबूत हैं.

असलम ने कहा कि पाकिस्तान की हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भागीदारी अफगान शांति और स्थिरता की दिशा में इसकी गंभीरता का परिचायक है. उन्होंने दावा किया कि सम्मेलन में शरीक होने के हमारे फैसले ने हार्ट ऑफ एशिया प्रक्रिया को हाईजैक करने की भारत की कोशिश को भी नाकाम कर दिया.

First published: 14 December 2016, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी