Home » इंटरनेशनल » India issues demarche notice to UK against a campaign for referendum on Khalistan
 

भारत में अलग खालिस्तान के लिए ब्रिटेन में जनमत की तैयारी, भारत ने भेजा नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 10:40 IST
(twitter )

भारत ने ब्रिटेन में खालिस्तान के लिए जनमत संग्रह की योजना बना रहे एक सिख समूह को रोकने के लिए यूनाइटेड किंगडम को एक विलंब नोटिस जारी किया. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार समूह 2020 में पंजाब की आजादी के लिए समर्थन हासिल करने के लिए एक जनमत संग्रह के लिए प्रचार कर रहा है. सिख फॉर जस्टिस ग्रुप 12 अगस्त को लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में 'लंदन डीक्लेयररेशन' नामक एक जनमत संग्रह के लिए प्रचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें :  इस शख्स के नाखूनों की लंबाई जानकर रह जाएंगे दंग, 66 साल बाद कटवाने को हुआ राजी

इस अभियान का उद्देश्य पंजाब पर भारत के कब्जे को समाप्त करने के लिए उद्देश्य से अभियान चला रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविेश कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम अलग-अलग तत्वों द्वारा आयोजित किया जा रहा है. कुमार ने कहा, "हमने इस मामले को ब्रिटेन सरकार के सामने उठाया है. इसके लिए भारत ने एक नोटिस जारी किया है और हम उम्मीद करते हैं कि यूनाइटेड किंगडम सरकार ऐसे किसी भी समूह को अपने देश का उपयोग करने की इजाजत नहीं देगी, जिसका इरादा नफरत फैलाना है और जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित कर सकता है.''

ब्रिटिश आयोग ने घटना की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है. एएनआई के अनुसार बयान में कहा गया है "यूनाइटेड किंगडम में लोगों को कानून के भीतर विचारों को रखने और प्रदर्शित करने का अधिकार है. "हम उन समूहों को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो घृणा फैलाते हैं या कस्बों और शहरों में डर बढ़ाते हैं. पुलिस के पास ऐसी गतिविधियों से निपटने की शक्तियां दी गई हैं."

First published: 13 July 2018, 10:36 IST
 
अगली कहानी