Home » इंटरनेशनल » UNGA: India slams Pakistani PM Nawaz Sharif's speech about Burhan Wani and Kashmir
 

शरीफ की ना'पाक' 'वानी' पर भारत की लताड़- 'हमने एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST

संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाषण में कश्मीर का जिक्र करने पर भारत ने लताड़ लगाई है. भारत ने नवाज शरीफ के भाषण को तथ्यविहीन और धमकी से भरा बताया.

इसके साथ ही भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नवाज शरीफ के द्वारा दुनिया के मंच पर आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी का महिमामंडन पाकिस्तान द्वारा आत्म दोषारोपण का कृत्य है.

'आतंकवाद का इस्तेमाल नीति के तौर पर'

भारत के स्थायी मिशन में संवाददाता सम्मेलन के दौरान शरीफ के बयान पर विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर ने कहा, "हमने अभी-अभी धमकियों और बढ़ती अपरिपक्वता और तथ्यों की अवहेलना से भरा पूरा भाषण सुना. भारत पाकिस्तान सरकार की ब्लैकमेल करने की रणनीति के आगे नहीं झुकेगा, जो लगता है कि आतंकवाद का इस्तेमाल नीति के तौर पर करने को उत्सुक है."

एमजे अकबर ने कहा, "हमने एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना. बुरहान वानी हिजबुल का घोषित कमांडर था, जिसे आतंकी समूह के तौर पर जाना जाता है. यह हैरान करने वाली बात है कि एक राष्ट्र का नेता स्व प्रचारित आतंकवादी का इस तरह के मंच पर महिमामंडन कर सकता है. यह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा आत्म दोषारोपण है."

नवाज ने कश्मीर और बुरहान वानी का किया जिक्र

1. संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए नवाज शरीफ ने मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की तारीफ करते हुए उसे युवा नेता बताया.

2. पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों खासकर जम्मू-कश्मीर के शांतिपूर्ण समाधान के लिए गंभीर और निरंतर बातचीत के लिए तैयार हैं.

3. शरीफ ने अपने 20 मिनट के संबोधन में ज्यादातर कश्मीर के मौजूदा हालात पर बात की और कहा कि पाकिस्तान आत्मनिर्णय के लिए कश्मीरी लोगों की मांग का पूरी तरह समर्थन करता है.

4. शरीफ ने वानी की मौत के बाद हिंसा में मारे गए लोगों की घटनाओं की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की.

5. पाक पीएम ने कश्मीर के लिए संयुक्त राष्ट्र के तथ्यान्वेषी मिशन की मांग की, जिससे कथित अत्याचारों के दोषियों को दंडित किया जाए.

6. नवाज शरीफ ने संबोधन में कहा कि कश्मीर विवाद के समाधान के बिना पाकिस्तान और भारत के बीच शांति और संबंध सामान्य नहीं हो सकते.

7. शरीफ ने कश्मीर घाटी में मौजूदा अशांति और तनाव को लेकर कई आरोप लगाए. साथ ही कहा कि भारत अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराता है.

8. शरीफ ने इस साल आठ जुलाई को मुठभेड़ में मारे गए वानी के बारे में कहा कि वह लोकप्रिय और शांतिपूर्ण आजादी आंदोलन, नये कश्मीरी इंतिफादा का प्रतीक बनकर उभरा.  

9. नवाज ने कहा कि भारत की नृशंसता का पूरा दस्तावेज पाकिस्तान के पास है.

10. पाक पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कथित भीषण मानवाधिकार उल्लंघनों के बारे में यूएन महासचिव के साथ सूचना और साक्ष्यों से जुड़ा एक दस्तावेज पाकिस्तान साझा करेगा.

इस बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन किए गए.

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन करते लोग. (एएनआई)

पाकिस्तान के बलोचिस्तान, सिंधी और दूसरे संगठनों के लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान पर मानवाधिकार का उल्लंघन करने और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.  

पाक पीएम नवाज शरीफ ने अपना 20 मिनट का संबोधन कश्मीर पर केंद्रित रखा. (एएनआई)
First published: 22 September 2016, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी