Home » इंटरनेशनल » Indian National Flag Burnt in Britain, apologises for the incident
 

26 जनवरी को हुई शर्मनाक घटना, इस जगह जलाया गया तिरंगा, झुक गया सवा सौ करोड़ भारतीयों का सिर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2019, 7:15 IST

भारत ने 26 जनवरी को पूरे उत्साह के साथ देश का 70वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. देश भर में राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत लोगों ने देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी. लेकिन गणतंत्र दिवस के दिन ही देश के राष्ट्रीय ध्वज को जलाने की शर्मनाक हरकत की गई है. ये घटना ब्रिटेन की है जहां पर भारतीय उच्चायोग के सामने अलगाववादी संगठनों ने भारत के तिरंगे को जलाने की शर्मनाक हरकत की.

ब्रिटिश मीडिया की ख़बरों के अनुसार एक प्रदर्शन के दौरान ही भारत का राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा जलाया गया. हालांकि इस मामले में ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि वह इस घटना को लेकर गंभीर है. और ऐसी शर्मनाक हरकत करने वाले लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी.

क्या था मामला

गणतंत्र दिवस के मौके ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के सामने सिख अलगाववादी संगठनों ने तिरंगा जला दिया था. हालांकि पहले इस खबर का खंडन किया जा रहा था लेकिन की ख़बरों से इस बात की पुष्टि हुई कि 26 जनवरी को वास्तव में कुछ खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय तिरंगे को जलाने की कोशिश की थी. भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों के बाद ब्रिटेन में विवाद गहराने पर ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को खेद जताया.

चुनावों के पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, ममता बनर्जी की TMC में शामिल हुई कांग्रेस की सांसद

ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के प्रवक्ता ने इस मामले में खेद जताते हुए कहा, ‘‘हम भारत को गणतंत्र दिवस पर बधाई देते हैं. हम भारत के साथ अपने संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की आशा करते हैं क्योंकि हम यूरोपीय संघ से बाहर निकलने वाले हैं और भारत सहित दुनिया के अहम देशों के साथ नयी साझेदारी करने वाले हैं''.

जांच में जुटी ब्रिटेन की पुलिस
इस घटना की जांच ब्रिटेन का मशहूर स्कॉटलैंड यार्ड करेगा. स्कॉटलैंड यार्ड ने इस घटना के बारे में कहा है कि वो घटना के जिम्मेदार लोगों की तलाश करने में जुटे हुए हैं.

First published: 29 January 2019, 9:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी