Home » इंटरनेशनल » Indian nurse infected with coronavirus, dangerous virus spread in these countries
 

coronavirus की चपेट में भारतीय नर्स, इन देशों में भी फैल रहा है खतरनाक वायरस

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 11:06 IST

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस (coronavirus) के परीक्षण में एक भारतीय नर्स संक्रमित पायी गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने गुरुवार को कहा कि नर्स, जो केरल से है, दक्षिण पश्चिम सऊदी अरब के खामिस मुशायत शहर में जज़ीरा आभा अल हयात अस्पताल में काम कर रही थी. विदेश मामलों के राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के ट्वीट में कहा कि जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने स्पष्ट किया कि नर्स कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक पायी गई हैं. नर्स का इलाज एसेर नेशनल हॉस्पिटल में किया जा रहा है.

मुरलीधरन ने ट्वीट किया "लगभग 100 भारतीय नर्सें, जिनमें से ज्यादातर केरल की हैं, अल-हयात अस्पताल में काम कर रही हैं और उनमें से एक भी नर्स को कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है. प्रभावित नर्स का इलाज एसेर नेशनल अस्पताल में किया जा रहा है और वह ठीक हो रही है." चीन के अधिकारियों ने कहा है कि वुहान कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वायरस ने अब तक 830 लोगों को संक्रमित किया है और ज्यादातर मामले वुहान शहर में हैं.

कम से कम 10 अन्य देशों में लोग वायरस से संक्रमित पाए गए, लेकिन ये मामले घातक नहीं थे. यह बीमारी थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान, ताइवान, हांगकांग, मकाऊ, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, वियतनाम और सऊदी अरब में फैल गई है. कोरोनोवायरस चीन के हुबेई प्रांत से शुरू हुआ. संक्रमित सभी लोग वुहान या शहर के हाल के आगंतुकों के निवासी थे.

वायरस चीन की सीमाओं से बाहर फैल गया. कई देशों ने चीन से यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग का इंतज़ाम किया है. चीन के यात्रियों को पांच अमेरिकी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग के उपायों का सामना करना पड़ रहा है और भारत में सात हवाई अड्डों को अलर्ट किया गया है.

तेजी से फैल रहा है Coronavirus, अब तक 25 लोगों की मौत, 830 से ज्यादा प्रभावित

First published: 24 January 2020, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी