Home » इंटरनेशनल » Indian Origin Arpan Dosh becomes youngest doctor in Britain.
 

ब्रिटेन: इस भारतीय ने बनाया सबसे कम उम्र में डॉक्टर बनने का रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2017, 14:44 IST
youngest doctor in uk

भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने ब्रिटेन के एक अस्पताल में काम करने वाले सबसे युवा डॉक्टर बनने का रिकॉर्ड बनाया है. भारत में जन्मे अर्पण दोषी ने मेडिकल की पढ़ाई 17 साल में शुरू की और 21 साल में डॉक्टर बन गए हैं.

अर्पण दोषी ने शेफील्ड यूनिवर्सिटी ने सोमवार को अपनी पढ़ाई पूरी की. अर्पण अगले महीने जूनियर डॉक्टर के तौर पर काम करना शुरू कर देंगे. यह प्रैक्टिस दो साल तक चलेगी. इसके बाद वो हार्ट सर्जरी में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं. इससे पहले रसेल फेहिल सबसे कम उम्र के डॉक्टर के रूप में मशहूर थे. रसेल ने साल 2010 में अपनी मेडिकल की पढ़ाई इससे भी कम समय में पूरी कर ली थी.

बीबीसी से बातचीत में अर्पन दोषी कहते हैं, "मैं हमेशा से डॉक्टर बनना चाहता था. मुझे पढ़ाई के दौरान उम्र को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई. मानव शरीर आखिर काम कैसे करता है, इसे बारे में मैं बचपन में अक्सर सोचता था. डॉक्टर बनकर दूसरों की मदद करने की भी सोच थी."

अर्पण ने गुजरात के गांधीनगर में 13 साल की उम्र तक स्कूल की पढ़ाई की थी. साल 2009 में अर्पण भारत से फ्रांस चले गए, जहां उनके पिता को परमाणु परियोजना में नौकरी मिली. 16 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा पास की. यह परीक्षा फ्रांस में ही ली गयी थी, जिसमें उन्हें फिजिक्स, कैमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, मैथ, इंग्लिश और हिंदी की परीक्षा पास करनी पड़ी. 

First published: 20 July 2017, 14:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी