Home » इंटरनेशनल » indian origin Hinduja brothers stay on top of UK rich list.
 

ब्रिटेन में सबसे अमीर हैं भारतीय मूल के हिंदुजा ब्रदर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2017, 14:41 IST

ब्रिटेन में अमीर लोगों की सूची में भारतीय मूल के हिंदुजा ब्रदर्स इस साल भी टॉप पर हैं. 2017 की द संडे टाइम्‍स रिच लिस्‍ट में हिंदुजा ब्रदर्स 1.34 लाख करोड़ रुपये की दौलत के मालिक हैं. उनकी ये कमाई पिछले साल से 26560 करोड़ रुपये ज्‍यादा है.

ब्रिटेन के 134 अरबपतियों की सूची में श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा टॉप पर हैं. हिंदुजा समूह ने तेल और गैस, ऑटोमोटिव, आईटी, ऊर्जा, मीडिया, बैंकिंग और हेल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश से यह कमाई की है. हिंदुजा ग्रुप का नया प्रोजेक्ट लंदन में पुराने युद्ध कार्यालय को पांच सितारा होटल और लग्जरी अपार्टमेंट में बदलने का है.

ब्रिटेन के 1000 सबसे धनी लोगों की इस साल की लिस्ट में हिंदुजा बंधुओं के अलावा भी 40 से अधिक भारतीय मूल के अमीर शामिल हैं. इस लिस्‍ट में भारत में जन्मे बिजनेसमैन बंधु डेविड और सिमोन रयूबेन भी शामिल हैं. इन्‍हें इस बार इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर जगह मिली है. लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल इस बार चौथे स्‍थान पर काबिज हैं. इनके अलावा भारतीय मूल के मोहसिल और जुबेर इसा, लॉर्ड स्‍वराज पॉल, मठाडू बंधु, श्रीप्रकाश लोहिया, सुनील वासवानी, अनिल अग्रवाल और रॉबिन अरोड़ा समेत अन्‍य लोग भी हैं. 

संडे टाइम्स की इस सूची के अनुसार ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर अनिश्चितता से देश के अरबपतियों की धन कमाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ा है. संडे टाइम्स के अनुसार अमीरों की कुल संपत्ति बढ़कर रिकॉर्ड 658 अरब पाउंड हो गई है, जो बीते साल की तुलना में 14 फीसदी ज्यादा है.

First published: 8 May 2017, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी