Home » इंटरनेशनल » Indian tanks roll into eastern Ladakh near China border after decades
 

चीन की घुसपैठ को करारा जवाब देने के लिए लद्दाख में 100 टैंक तैनात

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2016, 17:40 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

चीन की घुसपैठ के खतरे से निपटने के लिए भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन की सीमा के नजदीक 100 टैंक तैनात किए है. पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा से कुछ किलोमीटर दूर इनकी तैनाती की गई है. आगे भी इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है.

टीपू सुल्तान, महाराणा प्रताप और औरंगजेब नाम वाले टैंक रेजीमेंट को करीब छह महीने पहले यहां तैनात किया गया. इस इलाके में ऊंचे पहाड़ और घाटियां हैं, जहां दुश्मन आसानी से मूवमेंट कर सकता है. इसके चलते जरूरी है कि इस इलाके में ज्यादा फोर्स रखी जाए.

टैंक रेजीमेंट किस इलाके या रेंज में तैनात किए गए हैं, सुरक्षा और सामरिक कारणों के चलते उनका खुलासा नहीं किया गया है

रिपोर्ट के मुताबिक, इन टैंकों की लद्दाख में तैनाती आसान नहीं है. यहां पर तापमान काफी ठं‍डा रहता है. इस बारे में टैंक रेजीमेंट के एक कमांडिंग ऑफिसर ने कहा, "इतनी ठंड और समुद्र तल से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर टैंकों को मेंटेन रखना आसान नहीं है. तापमान 45 डिग्री से नीचे है, जिससे उनकी मारक क्षमता पर असर पड़ रहा है."

उन्होंने कहा, "हम टैंकों को ज्यादा ठंड से बचाने के लिए विंटर ग्रेड डीजल और ल्यूब्रिकेंट्स अपने साथ लाए हैं, ताकि ऑयल फ्रीज ना हो सके."

गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा पर आए दिन तनाव की स्थिति बनी रहती है. चीनी सैनिक कई बार भारतीय सीमा के अंदर घुसपैठ की कोशिश कर चुके हैं. इस इलाके में टैंकों की तैनाती भारत के उन हिस्सों पर अपने हक और पकड़ को मजबूत साबित करने के लिए है, जिसे चीन अपना बताने की कोशिश करता रहा है.

First published: 19 July 2016, 17:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी