Home » इंटरनेशनल » Indo-US military exercise in Chaubattia forest a success
 

उत्‍तराखंड: चौबटिया में भारत और अमेरिका का संयुक्त युद्धाभ्यास सफलता पूर्वक संपन्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(इंडियन आर्मी)

उत्‍तराखंड के चौबटिया में मंगलवार को भारत और अमेरिका (यूएसए) का 'संयुक्त युद्ध अभ्यास-2016' सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. यह अभ्‍यास दो सप्‍ताह तक चला जिसमें भारतीय सेना की एक इंफेंट्री बटालियन और अमेरिकी सेना की 20वीं इंफेंट्री रेजीमेंट की 5वीं बटालियन ने हिस्‍सा लिया.

अमेरिकी सेना के मेजर जनरल थॉमस जेम्‍स ने कहा कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्‍य संबंध इतने प्रगाढ़ पहले कभी नहीं थे और इस अभ्‍यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंध मजबूत होंगे.

उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय विकास और स्थिरता के लिए भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संबंधों का मजबूत होना बहुत आवश्‍यक है. एक दूसरे को जानने और एक दूसरे पर भरोसा करना संयुक्‍त ऑपरेशन के लिए जरूरी होता है. संयुक्‍त अभ्‍यास बेहद सफल रहा. इस अभ्‍यास से दोनों सेनाओं की आपसी समझ बढ़ी है जिससे भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

यह सैन्‍य अभ्‍यास ‘युद्ध अभ्‍यास’ श्रृंखला का 12वां अभ्‍यास था. इसकी शुरुआत वर्ष 2004 में हुई थी और इसका आयोजन अमेरिकी सेना शांति सहभागिता कार्यक्रम के तहत किया जाता है. उत्‍तराखंड के चौबटिया में यह तीसरा भारत-अमेरिकी सेना अभ्‍यास था.

दो सप्ताह तक चले इस संयुक्त युद्धाभ्यास मे अमेरिकी सेना की लगभग 225 सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी और इतनी ही भारतीय सेना के कांगो ब्रिगेड की टुकड़ी ने भाग लिया.

मेजर जनरल आरके रैना ने अपने संबोधन में अभ्‍यास को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दोनों देशों के सैन्‍य दलों को बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. दोनों देशों के दलों ने जिस लगन और भाईचारे के साथ अभ्‍यास किया, उसे आगे की रणनीति साझेदारी को मजबूती मिलेगी.

उन्‍होंने कहा कि आज दोनों देश उग्रवाद और अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद जैसी विघटनकारी शक्तियों से मुकाबला कर रहे हैं. अभ्‍यास के दौरान एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने की जो क्षमता नजर आई है वह आवश्‍यकता पड़ने पर वास्‍तविकता में बदली जा सकती है.

First published: 28 September 2016, 7:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी