Home » इंटरनेशनल » Indonesia: 6.4 magnitude Earthquake, 25 dead
 

इंडोनेशिया: 6.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, 25 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(कैच)

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के असेह प्रांत में बुधवार को आये भूकंप की वजह से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और और सैकड़ों लोग घायल हो गए.

पीडी जया के उप जिला प्रमुख सैद मुलयादी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "अस्पताल से प्राप्त आंकड़े के अनुसार अभी तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. मारे गए लोगों में कुछ बच्चे भी हैं."

बताया जा रहा है कि 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के उत्तर में स्थित छोटे से कस्बे रेउलेउएट में था. इतने शक्तिशाली भूकंप के बाद सरकार की ओर से सुनामी के संबंध में कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि भूकंप तड़के आया और उस समय मुस्लिम बहुल इस इलाके में कुछ लोग नमाज पढ़ने की तैयारी कर रहे थे. मुलयादी ने बताया कि मृतकों में सात बच्चे हैं. बड़ी संख्या में घायल लोग स्थानीय अस्पताल पहुंच रहे हैं.

भूकंप के बाद एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि जब भूकंप आया, तब उसका परिवार सो रहा था. उसने कहा, "हम तुरंत घर से बाहर की ओर भागे. हमारा मकान ढह गया. छत से लेकर फर्श तक सब कुछ ढह गया और नष्ट हो गया."

उस व्यक्ति के मुताबिक इस भूकंप में उसके सभी पड़ोसियों के मकान भी पूरी तरह से तबाह हो गए थे और कई लोग मकान की मलबे के चपेट में आ गये.

स्थानीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि ध्वस्त इमारतों के नीचे फंसे लेगों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

स्थानीय एजेंसी के प्रमुख पुतेह मनफ ने कहा, "कुछ लोग अब भी दुकानों एवं मकानों में फंसे हुए हैं और हम हाथों एवं भारी मशीनों की मदद से उन्हें निकालने की कोशिश कर रहे हैं."

भूकंप वैज्ञानिकों ने कहा कि असेह प्रांत के अधिकतर इलाकों में भूकंप महसूस किया गया. असेह वर्ष 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी में तबाह हो गया था.

मौसम विज्ञान, जलवायु एवं भूभौतिकी एजेंसी की स्थानीय प्रमुख एरिदावति ने कहा कि भूकंप के बाद कम से कम पांच झटके आए. तटीय कस्बे सिगली में लोग भूकंप से घबरा गए और सागर से दूर शरण लेने के लिए अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए.

First published: 7 December 2016, 11:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी